- रोज सिटी की रोड्स पर फर्राटा भरते दिखते हैं नशेबाज

- कभी भी हो सकता है सिटी में हिट एण्ड रन का केस

kanpur@inext.co.in

kanpur. शराब पीकर ड्राइविंग करना आपको मौत के मुंह में भी लेकर जा सकती है लेकिन सिटी में रोज ही शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले मिल जाते हैं और उन्हें कंट्रोल करने वाले सुस्त पड़े हैं. वो सिर्फ अभियान के समय ही सख्ती दिखाते हैं. बाकी के टाइम तो फार्मेल्टी ही करते हैं. यह हम नहीं कह रहे बल्कि ट्रैफिक पुलिस के रिकार्ड में ऐसा दिख रहा है.

सिर्फ क्0 ब्रीथ एनलॉइजर काम के

पूरा सिटी के लिए ट्रैफिक पुलिस के पास सिर्फ क्0 ब्रीथ एनलॉइजर ही काम लायक हैं. जिससे शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की जांच की जाती है. अब सिर्फ क्0 ब्रीथ एनलॉइजर से पूरे सिटी में कैसे जांच हो पाएगी. आलम ये है कि सिर्फ अभियान के समय ही ब्रीथ एनलॉइजर बाहर निकाले जाते हैं.

ट्रैफिक मंथ के दौरान

ट्रैफिक पुलिस सिर्फ ट्रैफिक मंथ के दौरान ही ब्रीथ एनलॉइजर से जांच कर चालान करती है. इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि अप्रैल माह में सिर्फ भ्0 गाडि़यों के चालान ही हुए हैं. पूरे माह में सिर्फ भ्0 लोग ही शराब पीकर ड्राइविंग में पकड़े गए. जबकि ट्रैफिक मंथ के दौरान ये आंकड़ा क्00 के पार जाता है.

क्8 ब्रीथ एनलॉइजर खराब

सिटी में ड्रिंक एण्ड ड्राइव पर कंट्रोल करने के लिए लाए गए ब्रीथ एनलॉइजर में क्8 खराब पड़े हैं. कानपुर डिस्ट्रिक्ट का बड़ा एरिया होने की वजह से वर्ष ख्00फ् से लेकर अब तक टै्रफिक पुलिस को ख्8 ब्रीथ एनलाइजर मिले. ये दिल्ली और लखनऊ की कंपनीज से लिए गए थे. इनमें से क्ख् ब्रीथ एनलाइजर बगैर प्रिंटर के थे. साल ख्00फ्-0ब् में दिल्ली से क्ख् आए थे, साल ख्00भ्-0म् में भ् फिर से दिल्ली से ही मंगाए गए थे, साल ख्007-08 में म् व ख्0क्फ्-क्ब् में भ् मंगाए गए थे.

सिटी में शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर सख्ती होती रहती है. आगे अभियान और तेज किया जाएगा.

- अंबरीश सिंह भदौरिया, सीओ ट्रैफिक

--------------

पब्लिक वर्जन:

हिट एण्ड रन केस में सलमान खान को सजा मिलनी ही चाहिए. ये एक बड़ी गंदी आदत है. जिससे बहुत से लोग पीडि़त है. इससे उन्हें सबक मिलेगा.

- अखिल श्रीवास्तव

हिट एण्ड रन का मामला कोई साधारण मामला नहीं है. आदमी की जान की कीमत होती है, जिसे लोगों को समझना चाहिए. सेलीब्रिटी होने की कोई छूट नहीं मिलनी चाहिए.

- राजा शर्मा

सलमान को सजा मिलने से रोड पर बेतरतीब चलने वाले लोगों को सबक मिलेगा. इंसानी जीवन के महत्व को समझना चाहिए.

- महीप पाण्डेय

शराब पीकर गाड़ी चलाना बुरी बात है. सलमान को सजा मिलने से लोगों को सबक मिलेगा क्योंकि सलमान एक सेलिब्रिटी हैं.

- राज किशोर यादव

Posted By: Manoj Khare