- पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रोडवेज की ओर से जारी किए जा रहे हैं स्मार्ट कार्ड

GORAKHPUR: जल्द ही यूपी रोडवेज बसों में बार-बार टिकट लेने का झंझट खत्म हो जाएगा। पैसेंजर्स अब स्मार्ट कार्ड के जरिए सफर कर सकेंगे। शासन स्तर से इस पर कार्य शुरू हो चुका है। इसके तहत पैसेंजर्स को स्मार्ट कार्ड देने से लेकर कंडक्टर्स को एटीएम मशीनें दी जा रही हैं। बैंकों से मिलने वाले इन स्मार्ट का‌र्ड्स की खासियत ये भी है कि इनसे यात्रा के साथ ही शॉपिंग भी की जा सकती है।

मिलेंगे एक्स्ट्रा फायदे

बसों में रेग्युलर सफर करने वाले लोगों के लिए ये स्कीम काफी पायदेमंद साबित हो रही है। इसमें एक से लेकर पांच साल की वैद्यता वाले स्मार्ट कार्ड जारी किए जा रहे हैं। इसमें दो तरह के कार्ड बैकों की ओर से बनाए जा रहे हैं। रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक इसमें एक कार्ड आईसीआईसीआई बैंक की ओर से बनाया जा रहा है। ये पूरी तरह प्री-पेड है और इसमें जितना बैलेंस होगा उसका 20 प्रतिशत बैंक की ओर से मिलेगा। इसकी वैद्यता पांच साल होगी और इसमें 25 हजार रुपए तक का रिचार्ज कराया जा सकता है। इसके अलावा इस कार्ड से आप शॉपिंग भी कर सकते हैं। इसे महीने में 30 बार इस्तेमाल किया जा सकेगा। वहीं भारतीय स्टेट बैंक एक साल वैद्यता वाला कार्ड देगा। ये भी पूरी तरह प्री-पेड होगा और इसमें रिचार्ज कराए गए बैलेंस से 10 प्रतिशत अधिक मिलेगा। इसे भी महीने में 30 बार इस्तेमाल किया जा सकेगा।

वर्जन

पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रोडवेज की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। स्मार्ट कार्ड जारी किए जा रहे है। इससे पैसेंजर्स व कंडक्टर्स को राहत मिलेगी।

महेश चंद,

एआरएम, गोरखपुर डिपो

Posted By: Inextlive