एक माह में छह टिकट की बंदिश हुई खत्म रेलवे ने बदला नियम। आधार लिंक से कर सकेंगे 12 बार टिकट बुक। हादसे की स्थिति में आधार कार्ड से होगी यात्री की पहचान।

हर महीने ऑनलाइन बुक कर सकेंगे 12 टिकट, बदल गया पुराना नियम

अब रेल यात्रा के लिए एक माह मे छह बार टिकट बुक कराने की की लिमिट में रेलवे ने बदलाव करते हुए लिमिट को 12 टिकट तक कर दिया है, लेकिन इसके लिए आवेदक को अपना आधार नंबर रेलवे के पोर्टल पर लिंक कराना होगा। इसके बाद कोई भी आवेदक एक महीने में 12 रेल टिकट ऑनलाइन बुक करा सकेंगे। अभी बिना आधार नंबर के जनरल कोटे के तहत ऑनलाइन 6 टिकट और तत्काल कोटे में 4 टिकट बुक कर सकता है।

 

आधार कार्ड अपडेट करना होगा जरुरी

यदि पैसेंजर्स की संख्या छह से ज्यादा हो तो ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले आवेदक और उन पैसेंजर्स में से एक का आधार नंबर रेलवे के पोर्टल पर अपडेट होना चाहिए। साथ ही इन पैसेंजर्स में से एक का आधार नंबर स्टेशन मास्टर की लिस्ट में भी अपडेट किया जाना चाहिए।

 

ऐसे होगा आधार नंबर अपडेट

1- आईआरसीटीसी पोर्टल के माई प्रोफाइल कैटेगरी में आधार केवाईसी पर क्लिक करके अपने आधार नंबर को अपडेट कर सकते हैं।

2- वेरिफिकेशन के दौरान आधार से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जाता है।

3- पासवर्ड को पोर्टल पर डालने पर आधार कार्ड का वेरिफिकेशन हो जाता है।

4- यह सुविधा रेल कनेक्ट मोबाइल एप पर भी उपलब्ध है।

 

पहचान में होगी आसानी

आधार लिंक होने से रेलवे हादसा होने की स्थिति में यात्री की पहचान होने में आसानी होगी। समय से यात्री की पहचान कर उसके परिजनों से संपर्क हो सकेगा और यदि मृत्यु हो जाती है तो यात्री को बीमा या क्लेम का लाभ देने में भी आसानी होगी।

 

ऑनलाइन बुकिंग पर लिमिट में इजाफा किया गया है। साथ ही साथ अन्य सुविधाओं के लिए भी आधार नंबर अब जरूरी किया जा रहा है। इससे टिकट की ब्लैक मार्केटिंग पर भी रोक लगेगी।

रेलवे अधिकारी

Posted By: Inextlive