चारधाम यात्रा पर आएंगे मुस्लिम श्रद्घालु

2019-04-01T09:33:01Z

चारधाम यात्रा में इस बार हिंदु ही नहीं मुस्लिम श्रद्धालु भी जाएंगे। यहां जाने अब तक कितने रजिस्ट्रेशन हुए

- मायानगरी मुंबई से दो ग्रुप्स ने कराई बुकिंग
- मुंबई के मरियम अंसारी अपने परिवारजनों के साथ गंगोत्री, यमुनोत्री और धनौल्टी आएंगे
- जीएमवीएन को ऑनलाइन व ऑफलाइन में अब तक साढ़े तीन करोड़ से अधिक की कमाई

dehradun@inext.co.in
DEHRADUN:
विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा का आगाज आगामी 7 मई को हो रहा है. तैयारियां जोरों पर हैं, लेकिन चारधाम इतिहास में शायद यह पहला मौका होगा, जब मुस्लिम समुदाय के कुछ लोग भी इस बार चारधाम यात्रा पर नजर आएंगे. जीएमवीएन के मायानगरी मुंबई पीआरओ ऑफिस से दो मुस्लिम समुदाय के दो ग्रुप्स ने अपना आवेदन किया है. जिसमें से एक ग्रुप ने बकायदा सारी फॉर्मेलिटीज भी पूरी कर ली है. इधर, लोकसभा चुनाव के बीच भी चारधाम यात्रा के लिए खासा क्रेज दिख रहा है. गढ़वाल मंडल विकास निगम के आंकड़े बताते हैं कि जनवरी से लेकर अब तक निगम ने ऑनलाइन व ऑफलाइन करीब तीन से साढ़े तीन करोड़ रुपए का बिजनेस हासिल कर लिया है.

8 दिनों के उत्तराखंड टूर पर रहेगा मुस्लिम ग्रुप

चारधाम यात्रा भी अब कौमी एकता का परिचायक साबित होती दिख रही है. हर समुदाय के लोग चारधाम यात्रा पर जाने का मन बना रहे हैं. हर साल मोस्ट अवेटेड रहने वाली यात्रा के लिए इस बार देश की आर्थिक नगरी मुंबई से दो मुस्लिम ग्रुप्स ने आवेदन किया है. बकायदा इन ग्रुप्स ने जीएमवीएन के मुंबई ऑफिस में अपने पैकेज टूर व अकोमोडेशन स्टेटस को फाइनल टच दिया है. जिसमें एक ग्रुप ने धनराशि तक जमा कर दी है और दूसरे ग्रुप का इंतजार बाकी है. मुंबई से जिस ग्रुप की बुकिंग पूरी हो चुकी है. उसमें मरियम अंसारी विद फैमिली शामिल हैं. इस ग्रुप ने चारधाम में से दो धाम गंगोत्री, यमुनोत्री के अलावा धनौल्टी की बुकिंग की है. इनकी यात्रा 14 जून से 21 जून तक यानि 8 दिनों की होगी. इस बारे में गढ़वाल मंडल विकास निगम पीआरओ ऑफिस मुंबई के पीआरओ ओम प्रकाश बडोनी ने दैनिक जागरण आईनेक्स्ट से फोन पर जानकारी देते हुए बताया कि दो ग्रुप्स ने यात्रा पर आने के लिए क्वेरीज की थी, एक ने पैकेज टूर व अकोमोडेशन की धनराशि भी जमा कर दी है और अब यह ग्रुप उत्साह के लिए उत्तराखंड चारधाम यात्रा पर आने के लिए तैयारी कर रहा है.
मई-जून के लिए 65 प्रतिशत तक बुकिंग का दावा
देशभर में लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से लेकर 23 मई तक होने हैं, लेकिन चारधाम यात्रा पर इन चुनावों का कोई असर नजर नहीं आ रहा है. जीएमवीएन के बुकिंग पैकेज टूर व अकोमोडेशन आंकड़ों पर गौर करें तो मई व जून के लिए अब तक 65 प्रतिशत से अधिक बुकिंग पूरी हो चुकी हैं. निगम के अधिकारियों के अनुसार यह बुकिंग ऑनलाइन व ऑफलाइन जारी है. संडे तक को जीएमवीएन के ऋषिकेश सहित तमाम ऑफिसों में निगम के कर्मचारी बुकिंग स्टेटस को अपडेट करने पर जुटे हुए हैं. बताया गया कि इस बार जनवरी से ही ऑनलाइन व ऑफलाइन बुकिंग शुरू कर दी गई थी. इसको देखते हुए रोजना 50-60 बुकिंग निगम तक पहुंच रही हैं. निगम के अधिकारियों के अनुसार हरिद्वार के तीन नंबर व ऋषिकेश के 4 नंबर के पैकेज टूर अभी से फुल हो चुके हैं.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.