- 14 रुपए वाली परिवहन नीर की बोतल वेंडर्स बेच रहे 20 में, विरोध पर करते अभद्रता

-यात्रियों को शुद्ध और सस्ता पेयजल देने के लिए छह महीने पहले सभी बस अ्रड्डों पर शुरू हुई थी

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म। बसों में सफर करने वाले पैसेंजर्स को शुद्ध और सस्ता पेयजल पहुंचाने के लिए रोडवेज ने परिवहन नीर शुरू किया था की व्यवस्था की थी लेकिन वेंडर्स की लूट ने इस व्यवस्था पर भी अपना डंक मार दिया है। 14 रुपए की बोतल खुलेआम 20 रुपए में बेचकर वेंडर्स पैसेंजर्स की जेब पर डाका डाल रहे हैं।

1 लीटर की बोतल 14 रुपये में

सभी बस अड्डों पर बेहतर पेयजल व्यवस्था के लिए रोडवेज ने परिवहन नीर की सुविधा शुरू की थी। 1 लीटर पानी की बोतल का रेट 14 रुपये रखा गया था। सभी बस अड्डों पर सिर्फ और सिर्फ परिवहन नीर मिलने की बाध्यता की गई थी। पैसेंजर्स की लगातार मिल रही शिकायतों के बाद शनिवार को आई नेक्स्ट रिपोर्टर इस लूट की हकीकत पता करने बस अड्डे पर पहुंचा। रिपोर्टर ने परिवहन नीर के सरकारी काउंटर से पानी की एक बोतल ली। कर्मचारी ने 20 रुपये मांगे। जिस पर रिपोर्टर ने कहा कि परिवहन नीर तो 14 रुपये का है, तो कर्मचारी बोला कि भाई अब 20 रुपये में ही मिलती है। लेना हो तो लो।

6 माह में ही सिस्टम हो गया फेल

परिवहन नीर की सुविधा 6 माह पहले ही बस अड्डों पर शुरू की गई थी। इससे पहले बस अड्डों पर अन्य कंपनियों का बोतलबंद पानी बिकता था। ये बोतलें 20 रुपये में ही बिकती थीं। अक्टूबर 2015 में रोडवेज विभाग ने 14 रुपए में परिवहन नीर की शुरुआत की लेकिन कुछ दिनों बाद इसके लिए भी 20 रुपए लिए जाने लगे। ।

बोतल ठंडी कैस करें साहब

नाम न छापने की शर्त पर एक वेंडर ने बताया कि पहले जब परिवहन नीर की बोतलें आई थीं। तो सर्दियां आने वाली थीं और ठंडे पानी की जरुरत नहीं थी। लेकिन अब गर्मियां शुरू हो रही हैं। इसलिए बर्फ में रखकर ठंडा करना पड़ता है। सवाल ये उठता है कि सिर्फ ठंडा करने के लिए 6 रुपये बढ़ा दिए गए। जबकि बाहर मार्केट में सिर्फ 2 रुपये लिए जाते हैं।

पब्लिक वर्जन:

बस अड्डे पर परिवहन नीर 20 रुपये का मिलता है। जब प्यास लगे तो पानी की बोतल खरीदनी ही पड़ती है। पहले 14 रुपये में मिल जाती थी।

- मो। नसीम

परिवहन नीर की बोतल में एमआरपी रेट 14 रुपये पड़े हैं, लेकिन 20 रुपये लिए जाते हैं। अगर कुछ कहो तो बोतल खरीदने से मना कर देते हैं।

- मो। उस्मान

जब प्यास लगती है तो महंगी बोतल भी खरीदनी पड़ती है, लेकिन जब 14 रुपये रेट बोतल पर पड़े हुए हैं। तो 20 रुपये क्यों लिए जाते हैं।

- नजम खान

परिवहन नीर इसलिए ही लेते क्योंकि 14 रुपये में सस्ता पड़ता था। लेकिन वेंडर्स के 20 रुपए में बेचने से बाहरी बोतल व परिवहन नीर में कोई फर्क नहीं रहा।

- उमेश पाण्डेय

वर्जन:

परिवहन नीर के फिक्स रेट हैं, पैसेंजर्स को खरीदते समय देख लेना चाहिए। 1 लीटर की बोतल 14 रुपये में है। अगर वेंडर्स ऐसा कर रहे हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

- नीरज सक्सेना, आरएम

Posted By: Inextlive