आई एक्सक्लूसिव

-गैस कंज्यूमर्स की आय पता करने के लिए पैन कार्ड किया अनिवार्य

-10 लाख से अधिक आय रखने वाले लोगों को नहीं मिलेगी सब्सिडी

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : अब सलाना दस लाख से अधिक आय रखने वालों को गैस में सब्सिडी का लाभ नहीं मिल सकेगा। केंद्र सरकार ने इस फैसले को लागू करते हुए पैन कार्ड जमा करने के लिए भी कहा है। गैस उपभोक्ता को संबंधित गैस एजेंसी में पैन कार्ड जमा करना अनिवार्य कर दिया है। ऑनलाइन गैस बुकिंग में गैस बुक कराते समय पैन कार्ड मांगा जा रहा है। हालांकि अभी मोबाइल बुकिंग में ये प्रॉसेस शुरू नहीं किया गया है, लेकिन इसे भी जल्द लागू करने पर विचार किया जा रहा है।

मांगा जा रहा है पैन कार्ड

कंज्यूमर्स अपनी एनुअल इनकम खुद बताएं, ऐसा होना मुश्किल है। ऐसे में सभी कंज्यूमर्स से पैन कार्ड लेना अनिवार्य कर दिया गया है। पहले चरण में सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग में ये सिस्टम लागू किया गया है। जैसे ही कोई गैस बुक कराने के लिए अप्लाई करेगा, उससे ऑनलाइन पैन कार्ड नंबर मांगा जाएगा। अगर उपभोक्ता कार्ड नंबर नहीं देगा, तो गैस बुक नहीं होगी। ऑनलाइन पैन कार्ड नंबर प्रोवाइड कराने के बाद एजेंसी में कार्ड की फोटोकॉपी देनी होगी।

नहीं छुपा पाएंगे आय

बहुत से लोग अपनी आय छुपाने के लिए पत्नी के नाम पर गैस ट्रांसफर करा लेते हैं, इस पर पेट्रोलियम कंपनी ने योजना बनाई है कि पति हो या पत्नी या दोनों की मिलाकर सालाना आय या अकेले की सालाना आय 10 लाख होनी चाहिए। तब भी उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा। कनेक्शन ट्रांसफर में दोनों के पैन कार्ड जमा किए जाएंगे। सरकारी, व्यावसायिक आय के साथ ही खेती की इनकम को भी दायरे में रखा गया है। सरकार आगे चलकर इन लोगों की सब्सिडी खत्म करेगी। अगर पैन कार्ड नहीं है तो लिखित में भी देना होगा, लेकिन 10 लाख से अधिक आय वाले को पैन कार्ड अनिवार्य है।

--------------------------

पकड़े जा चुके फर्जी पैन कार्ड

अगर बात पैन कार्ड की करें, तो पिछले दिनों बड़ी संख्या में फर्जी पैन कार्ड पकड़े जा चुके हैं। ट्रेड टैक्स विभाग ने इसके लिए अभियान भी चलाया है। ट्रेड टैक्स कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने पैन कार्ड पर जांच करवाई थी, जिसमें 54 प्रतिशत पैन कार्ड फर्जी मिले थे। कमिश्नर ने पैन कार्ड सही करवाने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान शुरू किया था। जो अब भी चल रहा है। अब ऐसे में ये भी सवाल उठता है कि ऐसे पैन कार्ड का क्या मतलब है। जबकि बड़ी आसानी से फर्जी बन जाते हैं, तो आय भी गलत दिखाई जा सकती है।

----------------

गैस बुकिंग के लिए पैन कार्ड मांगा जा रहा है। एजेंसियों में भी पैन कार्ड जमा हो रहे हैं। 10 लाख से अधिक आय वालों का डाटा कलेक्ट किया जा रहा है।

- भारतीश मिश्रा, अध्यक्ष, यूपी गैस वितरक संघ।

--------------

एसआईबी की स्पेशल टीम को पैन कार्ड सही करवाने के लिए लगाया गया है। हाल में कई फर्जी पैन कार्ड लगाने वाली फर्मों पर कार्रवाई भी हुई है।

- मो। याहिया अंसारी, ज्वॉइंट कमिश्नर, ट्रेड टैक्स।

Posted By: Inextlive