2 स्तरीय पैनल सेलेक्ट करेगा पेपर

10 एक्सपर्ट पहले पैनल में

4 एक्सपर्ट फाइनल पैनल में

166 कॉलेज एलयू से संबद्ध

1 लाख स्टूडेंट हर साल देते हैं एग्जाम

- पहले पैनल में दस एक्सपर्ट होंगे, वहीं हेड पैनल में चार सदस्य शामिल

- पहले पैनल में शामिल सभी टीचर्स को अपने स्तर पर तैयार करना होगा पेपर

ख् स्तरीय पैनल सेलेक्ट करेगा पेपर

क्0 एक्सपर्ट पहले पैनल में

ब् एक्सपर्ट फाइनल पैनल में

क्म्म् कॉलेज एलयू से संबद्ध

क् लाख स्टूडेंट हर साल देते हैं एग्जाम

- पहले पैनल में दस एक्सपर्ट होंगे, वहीं हेड पैनल में चार सदस्य शामिल

- पहले पैनल में शामिल सभी टीचर्स को अपने स्तर पर तैयार करना होगा पेपर

LUCKNOW :

LUCKNOW :

एलयू में सेमेस्टर एग्जाम को लेकर एक ओर जहां यूनिवर्सिटी व डिग्री कॉलेजों के शिक्षक मल्टीच्वॉइस बेस्ड सवालों को लेकर विवाद खड़ा कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर यूनिवर्सिटी प्रशासन अपने रुख पर कायम है। एलयू प्रशासन का कहना है कि सेमेस्टर सिस्टम में बदलाव के जो भी प्रावधान किए गए हैं, वह नए सेशन से लागू होंगे। इसी को देखते हुए क्वेश्चन पेपर तैयार करने की प्रक्रिया में भी बदलाव किया गया है। अब पेपर सब्जेक्ट एक्सपर्ट नहीं तैयार करेंगे, पेपर दो स्तरीय पैनल सेलेक्ट करेगा। पहला पैनल जो क्वेश्चन तैयार करेगा, दूसरा पैनल उससे क्वेश्चन सेलेक्ट कर पेपर तैयार करेगा। चुने गए प्रश्नों को ही सेमेस्टर एग्जाम में शामिल किया जाएगा।

डिग्री कॉलेज के टीचर भी होंगे शामिल

एलयू वीसी प्रो। एसपी सिंह ने बताया कि अभी तक एनुअल एग्जाम सिस्टम के तहत एक सब्जेक्ट एक्सपर्ट ही क्वेश्चन पेपर तैयार करता है। लेकिन सेमेस्टर सिस्टम में एग्जाम पैटर्न में बदलाव हुआ है। अब मल्टी लेवल च्वॉइस वाले सवाल अधिक होंगे। इसके लिए पैनल बनाया जाएगा। इस पैनल में आठ से दस टीचर होंगे। जो उसी सब्जेक्ट के एक्सपर्ट होंगे। इसमें डिग्री कॉलेज के टीचर भी शामिल होंगे। ये टीचर जो क्वेश्चन चुनेंगे वे मेन पैनल के पास भेजे जाएंगे।

मेन पैनल में चार लोग

प्रो। सिंह ने बताया कि हर सब्जेक्ट का क्वेश्चन पेपर तैयार करने के लिए एक मेन पैनल होगा। जिसमें चार सदस्य होंगे। इनका काम सब्जेक्ट एक्सपर्ट द्वारा तैयार किए गए सवालों से पेपर तैयार करना होगा। वीसी ने बताया कि अगर एक्सपर्ट सदस्यों को लगेगा की पहले पैनल द्वारा चुने गए सवालों में दम नहीं है तो हेड पैनल के सदस्य अपने स्तर से पेपर बनाएंगे।

नहीं कवर होता था पूरा सिलेबस

एलयू वीसी ने बताया कि अभी तक सब्जेक्ट एक्सपर्ट के द्वारा पेपर तैयार करने के कारण हमारा सिलेबस पूरा कवर नहीं हो पाता था। वह एक सेट पैटर्न पर पेपर बनाते हैं। जिसका फायदा प्राइवेट पब्लिशर्स को मिलता था। वह एग्जाम के समय अपना क्वेश्चन बैंक प्रिंट कर मार्केट में बेचने के लिए भेज देते थे।

कोट

अब पेपर तैयार करने के लिए द्विस्तरीय पैनल का गठन किया जाएगा। पहले पैनल में एक पूरी टीम होगी जो अपना-अपना पेपर बनाएगी। वहीं दूसरा पैनल उनके द्वारा तैयार किए गए सवालों को लेकर मेन पेपर तैयार करेगी।

प्रो। एसपी सिंह, वीसी, एलयू

वेब लिंक

क्या इस व्यवस्था से प्रश्नपत्र की क्वॉलिटी में सुधार आएगा?

Posted By: Inextlive