- हैलट में दवाओं का संकट, इमरजेंसी में मिल रही एक्सपायरी डेट की दवा

- ओपीडी में भी कई जरूरी दवाएं मिलना बंद, मरीजों को कैथेटर से लेकर सिरींज तक बाहर से मंगाई जा रही

KANPUR: हैलट में दवाओं का संकट और भी गहरा गया है, लेकिन इस संकट से बचने को लेकर जो कदम उठाए गए हैं वह मरीजों के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं। क्योंकि हैलट इमरजेंसी में मरीजों को कुछ ऐसे इंजेक्शन की भी सप्लाई की गई जो कि एक्सपायर हो चुके थे। सोमवार को इमरजेंसी में आने वाली दवाओं के इंडेंट में कुछ ऐसे इंजेक्शन भी आ गए जो कि एक्सपायरी डेट के थे। हालाकि यह इंजेक्शन बेहद कम मात्रा में आए थे। इस संबंध में जब इमरजेंसी आफिसर से बात की गई तो उनकी जांच पड़ताल में यह दवा सर्जरी विभाग में नहीं मिली। हालांकि अस्पताल के अधिकारी इसको एक गलती मान रहे हैं साथ ही जांच की भी बात कह रहे हैं।

दवाओं का संकट गहराया

अभी तक हैलट इमरजेंसी में ही कई तरह के इंजेक्शनों की सप्लाई बंद हो गई थी। हालांकि ओपीडी में जरूरी दवाएं मिल रही थी, लेकिन कई दिनों से ओपीडी में कई जरूरी दवाएं मिलना बंद हो गई हैं। जिसमें ओमेज- डीएम से लेकर दर्द में लगाया जाने वाला जेल, आई ड्रॉप्स, कफ सीरप जैसी दवाओं समेत कई और भी जरूरी दवाएं शामिल हैं। इमरजेंसी और वार्डो में तो यह हालत है कि कैथेटर से लेकर सीरिंज और गल्व्स भी बाहर से मंगाए जा रहे हैं।

एक्सपायरी डेट के इंजेक्शन लगाए

एड्रिनलिन 2 एमजी इंजेक्शन जोकि लोक्स नाम से हैलट में सप्लाई होता है। उसकी जो लॉट सोमवार को हैलट इमरजेंसी आई, वह एक्सपायरी डेट की थी। इस इंजेक्शन की एक्सपायरी 11 जनवरी 2016 थी। एक महीने पहले एक्सपायर हो चुकी दवा को क्यों नहीं हटाया गया। इसका जवाब तो स्टोर से नहीं मिला। यह इंजेक्शन बतौर लोकल एनेस्थेसिस्ट के तौर पर लगाया जाता है। जोकि सर्जरी और आर्थो विभाग में ज्यादातर यूज होता है। हालांकि मंगलवार को इसका स्टॉक इमरजेंसी में खत्म हो चुका था।

एक्सपायरी डेट की दवा इमरजेंसी में भेजने की जानकारी हुई है। स्टोर से चेक किया जाएगा कि यह इमरजेंसी तक कैसे पहुंची। दवाओं का संकट है, लेकिन जल्द ही नई दवा की सप्लाई आ जाएगी।

- प्रो। आरसी गुप्ता, एसआईसी, एलएलआर हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive