600 करोड़ की धनवर्षा

2018-11-06T06:00:25Z

धनतेरस के मौके पर लोगों ने जमकर की खरीदारी

ऑटोमोबाइल और सर्राफा बाजार में रहा जबर्दस्त बूम

बर्तन, इलेक्ट्रानिक गैजेट्स की जमकर हुई खरीददारी

PRAYAGARAJ: नोटबंदी लोगों की हवा निकाल दे या फिर जीएसटी और महंगाई पूरा बजट बिगाड़ दे, धनतेरस और दीपावली का त्यौहार मनाने व खर्च करने का उत्साह कम नहीं होने वाला। सोमवार को धनतेरस पर शहर के बाजारों में यह उत्साह और उमंग खूब देखने को मिला। इसका नतीजा यह रहा कि बाजार जमकर धनवर्षा हुई। इस दौरान करीब 500 से 600 करोड़ रुपये का बिजनेस होने का अनुमान जताया जा रहा है।

जेब थी भरी, खूब हुई खरीददारी

नवंबर महीने के फ‌र्स्ट वीक में ही धनतेरस और दीपावली का त्यौहार होने से इस बार नौकरीपेशा लोगों को ज्यादा सहूलियत हुई। वजह, अक्टूबर महीने की सैलरी लोगों की जेब में थी। इसकी वजह से लोगों को खर्च करने में कोई खास दिक्कत नहीं हुई। जेब में पैसा होने के चलते हजार की जगह, दो हजार खर्च हुआ।

ईएमआई पर बिक गया बाजार

छोटे-मोटे सामानों की खरीददारी जहां कैश में हुई। वहीं जेब हल्की होने के बाद भी लोगों को बड़े सामानों की खरीददारी करने में कोई दिक्कत नहीं आई। ईएमआई के ऑप्शन के चलते लोगों को खासी सुविधा हुई। कार, बाइक, इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ-साथ ज्वैलरी भी खरीदी गई।

इलेक्ट्रानिक्स सामानों की खूब रही डिमांड

ज्वैलरी और बर्तन के बाद सबसे अधिक भीड़ इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रानिक्स सामानों की दुकानों पर नजर आई। एलईडी टीवी, रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन और एसी की जबर्दस्त डिमांड रही। एलईडी टीवी पर ऑफर्स लोगों को बहुत पसंद आए। रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव ओवेन एवं अन्य सामानों की भी खरीदारी हुई।

ठठेरी बाजार में रही जबर्दस्त रौनक

बर्तन के लिए आस-पास के जिलों में भी मशहूर ठठेरी बाजार की रौनक धनतेरस पर देखने लायक थी। पूरे मार्केट में जबर्दस्त भीड़ रही। नए डिजाइन के बर्तनों की जबर्दस्त डिमांड रही। कटरा व सिविल लाइंस के बर्तन बाजार में भी जमकर खरीददारी हुई।

धनतेरस का मार्केट इस बार भी काफी अच्छा रहा। इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रानिक्स सामानों की जमकर खरीददारी हुई। सबसे अधिक डिमांड एलईडी व स्मार्ट टीवी की रही। ईएमआई स्कीम का लोगों ने खूब लाभ उठाया।

-अभिलाष जैन

जैन इलेक्ट्रानिक्स

सिविल लाइंस

पिछले साल की तुलना में इस बार धनतेरस का मार्केट बहुत ही अच्छा रहा। सुबह से शाम तक में मारुति और नेक्सा के करीब 180 कार डिलिवर हो चुकी थीं। इनकी बुकिंग करीब एक महीने पहले ही की जा चुकी थी।

-आयुष खेत्रपाल

ग्रीनलैंड मोटर्स

धनतेरस का मार्केट बहुत ही अच्छा रहा। यूनाइटेड ऑटोमोबाइल्स के जरिये शहर में करीब 300 और गांव में करीब 400 बजाज कंपनी की बाइक्स डिलिवर हुई। कस्टमर्स को फ्री इंश्योरेंस के ऑफर दिए गए।

-ऋषि गुलाटी

डायरेक्टर

यूनाइटेड ऑटोमोबाइल्स

ज्वैलरी मार्केट इस बार उम्मीद से काफी बेहतर रहा। सोने-चांदी के सिक्कों के साथ ही ज्वैलरी की भी खूब खरीददारी हुई। ऑफर का लोगों ने खूब लाभ उठाया।

-अभिनव सिंह

राजवंश ज्वैलर्स

सिविल लाइंस

यहां इतनी खरीददारी

मार्केट टोटल बिजनेस

सर्राफा बाजार 150-160 करोड़

टू व्हीलर मार्केट 140-150 करोड़

फोर व्हीलर बाजार 50 से 60 करोड़

कॉमर्शियल व्हीकल 40 से 50 करोड़

रियल स्टेट- 10 से 15 करोड़

बर्तन बाजार- 10 से 15 करोड़

इलेक्ट्रानिक्स बाजार- 20 से 25 करोड़

ड्राई फ्रूट व मिठाई मार्केट- 5 से 8 करोड़

फर्नीचर मार्केट 5 से 6 करोड़

गारमेंट बाजार- 5 से 8 करोड़

(नोट: आंकड़े अनुमान के आधार पर)


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.