सभी के लिए है उज्जवला योजना

2019-02-07T06:03:29Z

-जिले में पीएमयूवाई की प्रति व्यक्ति खपत है तीन सिलेंडर

PRAYAGRAJ: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना सभी के लिए है। शुरुआत में योजना के तहत सेंसस 2011 की लिस्ट के आधार पर कनेक्शन दिए जा रहे थे। एक अप्रैल 2018 से सात नई कैटेगरी को शामिल किया गया है। जैसे एससी-एसटी और अंत्योदय अन्न योजना के लाभार्थी आदि। यह बात योजना की प्रयागराज जिले की डीएनओ अल्का सिंह ने कहीं। बुधवार को पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि योजना की शुरुआत में जिले में एलपीजी कवरेज करीब 64 फीसदी थी जो अब 99 फीसदी हो गई है।

92 हजार हैं एससी-एसटी लाभार्थी

उन्होंने बताया कि अब तक कुल 297625 कनेक्शन उज्जवला योजना के अंतर्गत दिए जा चुके हैं। इसमें करीब 92 हजार एससी-एसटी के हैं। अब सात नई कैटेगरी शामिल हैं। अब कोई भी गरीब परिवार जिसके पास गैस कनेक्शन नहीं है वो उ”वला योजना के अंतर्गत कनेक्शन ले सकता है।

जिले में पीएमयूवाई की प्रति व्यक्ति खपत करीब 3 सिलेंडर है। पीएमयूवाई लाभार्थियों द्वारा एलपीजी के निरंतर उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए ऑयल कम्पनीज ने छह रिफिल के लिए सब्सिडी के माध्यम से ऋण राशि की वसूली को स्थगित कर दिया। साथ ही कोई भी उ”वला ग्राहक अपने 14.2 किलो के सिलेंडर को बदलकर 5 किलो का कनेक्शन आसानी से प्राप्त कर सकता है और जब मर्जी चाहे फिर से 14.2 किलो का कनेक्शन ले सकता है।

लीकेज के लिए शुरू हुआ टोल फ्री नंबर

जिले में कुल 369 एलपीजी अब तक दिए जा चुके हैं। एलपीजी वितरण नेटवर्क का विस्तार भी किया जा रहा है जिससे सभी ग्राहकों को पूरी सुविधा दी जा सके। उ”वला योजना की शुरुआत में जिले में कुल 63 वितरक थे और अब पूरे जिले में 113 वितरक हैं। अब सभी ग्रामीण वितरकों को होम डिलिवरी की सुविधा सभी ग्राहकों को देनी है। साथ ही लीकेज समस्याओं के समाधान के लिए 1906 टोल फ्री नंबर की शुरुआत की गई है।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.