G20 Summit जापान में राष्ट्रपति ट्रंप से मिले पीएम मोदी ईरान व्यापार 5G और रक्षा सहयोग पर की चर्चा

2019-06-28T13:08:49Z

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान में G20 Summit के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच ईरान व्यापार 5G और रक्षा सहयोग पर हुई चर्चा हुई।

ओसाका (पीटीआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इनदिनों G20 Summit में शामिल होने के लिए जापान के ओसाका में पहुंचे हैं। उन्होंने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ एक बैठक की। इस मीटिंग के दौरान दोनों ने तकनीक का फायदा उठाने, रक्षा क्षेत्र को अधिक मजबूत करने, ईरान विवाद, व्यापार से जुड़ी समस्या और 5G नेटवर्क पर चर्चा की। बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अमेरिका के साथ आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को और गहरा बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दौरान ट्रंप ने मोदी को उनकी चुनावी जीत पर बधाई दी और कहा कि दोनों देश सैन्य सहित कई क्षेत्रों में एक साथ काम करेंगे।

ट्रंप ने की मोदी की तारीफ
ट्रंप ने कहा, 'यह एक बड़ी जीत थी, आप इसके लायक हैं। आपने बहुत अच्छा काम किया है। हमारे पास अभी करने के लिए बहुत कुछ हैं। हम व्यापार, उत्पादन और 5G समेत कई अहम विषयों पर चर्चा करेंगे। मैं आपको बधाई देता हूं और मैं इस बातचीत के लिए उत्सुक हूं। हम अब अच्छे दोस्त बन गए हैं और मैं यकीन के साथ यह कह सकता हूं। हम मिलिट्री सहित कई क्षेत्रों में काम करेंगे, इसके साथ आज हम व्यापार पर भी चर्चा करेंगे।' इसके बाद ईरान पर, ट्रंप ने कहा, 'हमारे पास बहुत समय है। हमें कोई जल्दी नहीं है, वे अपना समय ले सकते हैं। समय का कोई दबाव नहीं है।'
ट्रंप बोले, भारत द्वारा अमेरिकी मोटरसाइकिलों पर 50 प्रतिशत टैरिफ स्वीकार नहीं

टैरिफ में हुई वृद्धि

बता दें कि गुरुवार को जापान पहुंचने से पहले, ट्रंप ने ट्वीट किया, 'मैं भारत द्वारा अमेरिका पर लगाए गए अधिक टैरिफ को लेकर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करने के लिए उत्सुक हूं। हाल ही में टैरिफ में और भी वृद्धि हुई है। यह स्वीकार नहीं किया जा सकता है और टैरिफ को वापस लेना चाहिए!' गौरतलब है कि भारत ने फरवरी में हार्ले-डेविडसन जैसी इम्पोर्टेड मोटरसाइकिलों पर सीमा शुल्क को घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया था क्योंकि ट्रंप ने इसे गलत ठहराया था और अमेरिका में भारतीय बाइक के आयात पर शुल्क बढ़ाने की भी धमकी दी थी। ट्रंप कई बार टैक्स को लेकर भारत की आलोचना कर चुके हैं। वह कहते आये हैं कि भारत दुनिया के 'उच्चतम टैक्स राष्ट्रों' में से एक है।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.