- पिज्जा खाते हुए वीसी की तस्वीर हुई थी वायरल

- अभद्र कमेंट, बिना अनुमति का मामला होगा दर्ज

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू वीसी संग छात्राओं के रेस्टोरेंट में पिज्जा खाने की तस्वीरें वायरल होने के मामले में दोषियों की मुसीबतें बढ़ेंगी। बिना किसी की अनुमति के सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करने वालों के खिलाफ पुलिस मुकदमा दर्ज करेगी। ट्विटर पर इसकी शिकायत सामने आने पर आईजी ने मामले की जांच कराकर आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज करने का निर्देश दिया है। आईजी के निर्देश पर पुलिस ने मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

पूर्व छात्र ने दर्ज कराई शिकायत

कुछ दिनों पूर्व वीसी के साथ यूनिवर्सिटी की छात्राएं एक रेस्टोरेंट में नाश्ता कर रही थीं। सीतापुर अस्पताल रोड स्थित रेस्टोरेंट में मौजूद किसी व्यक्ति ने छात्राओं संग पिज्जा खा रहे वीसी की तस्वीर खींच ली। फिर उस फोटो को सोशल मीडिया पर वॉयरल कर दिया। फेसबुक पर फोटो पड़ते ही अभद्र टिप्पणियां आने लगीं। लोगों ने वीसी के संबंध में प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी। फेसबुक पर कुलपति के बारे में अभद्र कमेंट से आहत एक पूर्व छात्र ने आईजी से शिकायत दर्ज कराई। छात्र ने इस मामले में उन सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जिन्होंने बेतुकी बातें कही हैं।

पुलिस ने शुरू की जांच

आईजी से शिकायत होने पर मामला सुर्खियों में आ गया। सोशल मीडिया से सबूत जुटाकर पुलिस ने जांच शुरू कर दी। सोशल मीडिया में बिना किसी की अनुमति के तस्वीरें वायरल करने, उनके संबंध में अशोभनीय बातें करने को लेकर पुलिस ने विधिक राय मांगी ताकि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके। पुलिस का कहना है कि सोशल मीडिया पर किसी की प्राइवेसी वायरल करना कानूनन जुर्म है। इस वजह से वे सभी लोग कार्रवाई की जद में आएंगे जिन्होंने इसे लेकर कमेंट किए हैं, तस्वीरों को शेयर, लाइक किया है।

वर्जन

नए कानून में इसका प्रावधान किया गया है। किसी की अनुमति के बगैर उसकी फोटो वायरल करना आपराधिक कृत्य है। इसलिए इस प्रकरण में जांच का निर्देश दिया गया है। मामला दर्ज करके पुलिस आवश्यक कार्रवाई करेगी।

- मोहित अग्रवाल, आईजी

Posted By: Inextlive