218 कॉलेजों पर परीक्षा हुई मेरठ व सहारनपुर मंडल में

113 पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए थे नकल को रोकने के लिए

3 लाख 76 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था परीक्षा के लिए

सीसीटीवी कैमरों का लिंक भी नहीं चल पाया, कंट्रोल रुम पर नहीं मिल सकी सूचना

Meerut। सीसीएसयू से संबद्ध कॉलेजों में शनिवार से रेगुलर-प्राइवेट की परीक्षाएं शुरु हो गई है। परीक्षाएं तीन पालियों में आयोजित की गई। जिसमें पहले दिन बीए,बीएससी कम्प्यूटर साइंस, बीकॉम, बीएससी पीईएचई, एमकॉम, एमए एजुकेशन, एमए डिफेंस, एमए अर्थशास्त्र, एमए इतिहास, संस्कृत व उर्दू का पेपर हुआ। ऐसे में पहले दिन नकलविहीन परीक्षा कराने का दावा फेल होता नजर आया। सीसीएसयू प्रशासन की व्यवस्थाएं पहले दिन ही मुकम्मल नहीं रहीं। परीक्षा के पहले ही दिन सेंटर्स पर डीवीआर का लिंक नहीं चल पाया, वहीं आंकड़ों का पोर्टल भी अपडेट नहीं हो पाया। ऐसे में परीक्षा के पहले दिन कंट्रोल रुम तक कोई सूचना नहीं पहुंच पाई, जिससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

218 केंद्रों पर हुई परीक्षा

शनिवार को मेरठ व सहारनपुर मंडल में 218 कॉलेजों पर परीक्षा हुई। ऐसे में नकल को रोकने के लिए 113 पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए थे। परीक्षा के लिए 3 लाख 76 हजार ने रजिस्ट्रेशन किया था। सभी कॉलेजों में डीवीआर का लिंक देने के साथ ही पेपर वाले लिफाफों में वीडियो रिकॉर्डिग भी भेजी जानी थी। इसके सहारे यूनिवर्सिटी सभी सेंटरों पर एबसेंट प्रेजेंट छात्र व नकलचियों का आंकड़ा मिलने का दावा किया जा रहा था। वहीं इस लिंक के जरिए ही यूनिवर्सिटी में सीसीटीवी कैमरों का रिकॉर्ड मिलना था। लेकिन पहले ही दिन पोर्टल किसी तकनीकी प्राब्लम के चलते नहीं चल पाया जिससे किसी भी तरह की सूचना कंट्रोल रुम को नहीं मिल पाई।

नहीं मिला एडमिट कार्ड

दरअसल नौ जिलों के ऐसे 48 सौ स्टूडेंट है जिन्होंने परीक्षा फार्म तो भर दिए लेकिन उनकी फीस जमा नहीं की थी। इस कारण से यूनिवर्सिटी ने कई बार अलर्ट भी किया लेकिन फीस जमा न हो पाने के कारण उनके एडमिट कार्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी नहीं किए गए और ऐसे में वो परीक्षा में नहीं बैठे।

पोर्टल की जानकारी में कुछ दिक्कत आ रही थी। तकनीकी समस्या के चलते, लेकिन सोमवार को पोर्टल चलेगा।

अश्वनी कुमार, परीक्षा नियंत्रक, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive