20 हजार बकाये पर काट दिया गया कॉमनमैन का कनेक्शन

करोड़ों बकाया होने के बाद भी पुलिस विभाग के कनेक्शन पर असर नहीं

vinay.ksingh@inext.co.in

PRAYAGRAJ: पॉवर कारपोरेशन का बिजली के उपभोक्ताओं को लेकर रवैया एक जैसा नहीं है। जैसा रुतबा वैसी कार्रवाई का फॉर्मूला एडॉप्ट किया जा रहा है। म्योहाल डिवीजन से दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर के हाथ लगा डाटा अलग ही कहानी बयां करता है। इस डिवीजन से पुलिस विभाग के अफसरों के नाम पर जो कनेक्शन जारी हैं, वहां का बकाया विभागीय लिमिट को पार कर चुका है। इसके बाद भी यहां पॉवर सप्लाई पर कोई असर नहीं है। जबकि एक पुलिस चौकी पर बकाये की राशि से भी कम बकाया होने पर आधा दर्जन से अधिक लोगों के कनेक्शन काट दिये गये। पॉवर कारपोरेशन के जिम्मेदारों का कहना है कि पार्ट में पेमेंट आता रहता है इसलिए पुलिस विभाग का कनेक्शन कांटीन्यू है। जिनके कनेक्शन काटे गये, उन पर कितना बकाया है? का जवाब देने से जिम्मेदार कन्नी काट गये।

हर दिन निकल रही है वसूली टीम

बिजली विभाग अब जितनी वसूली उतनी बिजली के फॉर्मूले पर काम कर रहा है। प्रेशर का असर यह है कि विभाग की टीम हर रोज छापा मारने के लिए निकलती है। चेकिंग के दौरान लम्बे समय से बिल बकाया होने पर कनेक्शन काट दिया जा रहा है। म्योहाल डिवीजन के जिम्मेदार अफसर बताते हैं कि कि बकाये के चलते पिछले सात दिनों में आठ बड़े लोगों का कनेक्शन काट दिया गया है। वैसे रिपोर्टर ने सम्पूर्ण बकाये की राशि की गणना की तो पता चला कि यह एमाउंट तीन लाख रुपये से भी कम है।

बकायेदार जिनका कनेक्शन कटा

19435

रुपये स्टेनली रोड निवासी मुकेश कुमार

19550

रुपये भोलानाथ यादव ओल्ड कटरा

22115

रुपये प्रमोद तिवारी निवासी अशोक नगर

29727

रुपये बालक लाल शिव निवासी लाजपत राय रोड

66200

रुपये शशि निवासी एमजी मार्ग सिविल लाइंस

68029

रुपये प्रवीण निवासी शंकर टावर सिविल लाइंस

72164

रुपये सीपू सोनकर निवासी ड्रमण्ड रोड

पुलिस विभाग के बड़े बकायेदार

82660

रुपये एसएसपी प्रयागराज, 2 एसएन रोड

988788

रुपये पुलिस लाइंस एसएसपी के नाम से

5597599

रुपये पुलिस लाइंस गेस्ट हाउस एंड कैंपस

110251

रुपये एसएसपी आवास पर

571440

रुपये मंफोर्डगंज चौकी

3836542

रुपये थाना कैंट

(सम्पूर्ण डाटा म्योहाल डिवीजन से प्राप्त किया गया है)

पुलिस विभाग के बिल की लिमिट चार करोड़ रुपये है। बिल एमाउंट लिमिट को क्रास कर चुका है। पेमेंट के लिए लेटर भेजा गया है। भुगतान पेंडिंग है। बीच-बीच में कुछ पार्ट पेमेंट भी कर दिया जाता है।

अनूप कुमार सिनहा

अधिशासी अभियंता म्योहाल डिवीजन

खपत को बढ़ाने के लिए भेजा पत्र

प्रयागराज के एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज ने बकाया बिल के चलते कनेक्शन कटने के खतरे को देखते हुए हेडक्वार्टर से बिल के मद में खर्च की लिमिट बढ़ाने का आग्रह करते हुए पत्र लिखा है। बता दें कि पुलिस विभाग पर 4.75 करोड़ रुपये बिल के रूप में बकाया है। इसके भुगतान के साथ खर्च की लिमिट बढ़ाने के लिए लिखे गये पत्र में कहा गया है कि थानों के साथ चौकियों पर पब्लिक की सुविधा के मद्देनजर बिजली हमेशा होनी जरूरी है। इस स्थिति में जरूरी है कि लिमिट बढ़ायी जाय ताकि थानों तक के कम्प्यूटर लगातार वर्क करते रहें और पब्लिक को भी सुविधा हो।

Posted By: Inextlive