12 को वोटिंग अब देख रहे मतदाता सूची में नाम लगा शिकायतों का अंबार

2019-05-08T09:57:57Z

प्रयागराज में मतदाता सूची में नाम गायब होने के चलते स्थानीय वोटर्स की शिकायतों का अंबार लग गया है। वोटर आईडी नहीं मिलने और मतदाता सूची से नाम गायब होने की शिकायत दर्ज करा रहे हैं लोग।

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: जैसे-जैसे वोटिंग की डेट्स करीब आ रही हैं, वोट नहीं दे पाने वालों की बेचैनी बढ़ती जा रही है. ऐसे लोग जिनका वोटर कार्ड नहीं आया या मतदाता सूची में नाम नहीं है, अपनी शिकायत डिस्ट्रिक्ट कांटैक्ट सेंटर में ऑनलाइन और ऑफलाइन दर्ज करा रहे हैं. अधिकारियों का कहना है कि शिकायतों का निस्तारण किया जा रहा है. लेकिन, सच तो यह है कि ऐसी शिकायतों के आने का सिलसिला रुक नहीं रहा है.

तीन हजार से अधिक ने की शिकायत

कलेक्ट्रेट में बने डिस्ट्रिक्ट कांटैक्ट सेंटर में चुनाव से संबंधित शिकायतों का निस्तारण किया जा रहा है. यहां तक एनजीआरएस के जरिए अब तक 3181 शिकायतें आ चुकी हैं. इनमें से तीन हजार शिकायत केवल वोटर आई कार्ड और मतदाता सूची से संबंधित हैं. प्रशासन की मानें तो अब तक 3165 शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है और केवल 16 पेंडिंग हैं. इनके सॉल्यूशन पर भी कसरत जारी है.

सी विजिल पर जागरुक हैं लोग

पहली बार चुनाव आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर ऑनलाइन एप जारी किया है. इस एप पर जबरदस्त रिस्पांस मिल रहा है. अब तक 53 लोगों ने फोटो और वीडियो के जरिए अपनी शिकायत चुनाव आयोग से शेयर की है. इनका निस्तारण भी पूरी तरह किया गया है. शिकायत करने वालों में युवाओं की संख्या अधिक है. फेक शिकायतों के खिलाफ कार्रवाई भी हो रही है.

सेल्फी भेजने वालों पर कार्रवाई

सेल्फी के दीवानों ने ऑनलाइन कम्प्लेन पोर्टल को भी नहीं छोड़ा. स्टाफ का कहना है कि शुरुआती दौर में पोर्टल पर लोगों ने शिकायत की जगह सेल्फी भेजनी शुरू कर दी थी. इस पर रोक लगाने के लिए संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी जारी की गई. इसके बाद यह क्रम रुका. साथ ही कुछ लोगों ने नाला जाम और सड़क-गड्ढे की शिकायत भी भेजी, जिस पर भी रोक लगाई.

फैक्ट फाइल

शिकायत का प्रकार कुल प्राप्त शिकायत निस्तारित शेष

एनजीआरएस 3181 3165 16

सी विजिल 63 53 0

ऑनलाइन व ऑफलाइन 100 95 5

हेल्पलाइन 1950 1715 1715 0

जो भी शिकायतें मिल रही हैं उनका निस्तारण तत्काल किया जा रहा है. अधिकतर शिकायतें वोटर कार्ड और मतदाता सूची में नाम काटे जाने की है. संबंधित विभाग ओर अधिकारी को इसकी जानकारी दी जा रही है. कुछ शिकायतें बची हैं उनका निस्तारण भी हो रहा है.

-मनोज राव,

प्रभारी अधिकारी, डिस्ट्रिक्ट कांटेक्ट सेंटर


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.