- बिना कागजात धड़ल्ले से दुकानों पर मिल रहे सिम

- वारदात के लिए बदमाश करते हैं ऐसे सिम का इस्तेमाल, पुलिस को जांच में होती है परेशानी

URUVA BAZAR: एक्टिवेटेड सिम की बिक्री पर प्रशासन की तरफ से सख्ती से रोक लगाई गई है। इसके बाद भी उरुवा बाजार कस्बा सहित आसपास के एरियाज में धल्लड़े से बिना आईडी के सिम आसानी से मिल रहे हैं। इन सिम के गलत इस्तेमाल की संभावना अधिक होती है। लेकिन पुलिस इसकी बिक्री पर रोक लगाने को लेकर गंभीर नजर नहीं आती।

150 रुपए में सिम कार्ड

क्षेत्र के धुरियापार, आरव, जगदीश, बंजरिया, माल्हनपार आदि कस्बो में चलने वाली मोबाइल की दुकानों में धड़ल्ले से एक्टिवेटेड सिम बेच जा रहे हैं। आईडी प्रूफ पर जो सिम कार्ड 30-35 रुपए में मिल रहे हैं, वही सिमकार्ड बगैर आईडी के 150 रुपए तक में मिल रहे हैं। लेकिन यह मोबाइल में लगाते ही काम करना शुरू कर देता है। कई सिम कार्ड में तरह-तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं। कम दाम में मिले सिम में उससे अधिक के टाकटाइम व डाटा मिल रहे हैं। इससे युवा एक सिम यूज कर फिर दूसरा सिम ले रहे हैं।

अपराध में इस्तेमाल

किसी भी घटना की जांच की शुरुआत आजकल पुलिस मोबाइल नंबर से ही करती है। इसलिए अपराधी भी किसी से फिरौती मांगते या धमकाते समय खुद की आईडी वाले सिम का इस्तेमाल नहीं करते। किसी और व्यक्ति के नाम से सिम होने के कारण पुलिस असल अपराधी तक जल्दी पहुंच नहीं पाती। जांच की दिशा घुमाने के लिए अपराधी ऐसे ही नंबर से कॉल करना पसंद करते हैं। इसलिए प्रशासन की ओर से बिना आईडी के सिम कार्ड देने पर रोक है लेकिन सुरक्षा कारणों की परवाह किए बिना दुकानदार अपने लाभ के लिए धड़ल्ले से ऐसे सिम बेच रहे हैं।

सभी दुकानों की सघन जांच पड़ताल की जाएगी। ऐसा हो रहा है तो गंभीर मामला है। पकड़े जाने पर संबंधित धाराओं में केस दर्ज कर दुकानदार को जेल भेजा जाएगा।

- अमरजीत यादव, एसओ, उरुवा

-----

गुमटियों, किराना स्टोर और फ्रूट शॉप तक में सिम कार्ड

AKATHWA GHAT: पीपीगंज थाना क्षेत्र के पीपीगंज बाजार समेत ग्रामीण क्षेत्र के चौक-चौराहों पर इन दिनों एक्टिवेटेड सिम कार्ड का बाजार खूब चमक रहा है। जाने-अनजाने दुकानदार सुरक्षा नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। हद तो यह है मोबाइल दुकानों के साथ-साथ फुटपाथ की गुमटियों, फ्रूट बीयर की दुकानों, किराना स्टोर तक में सिम कार्ड मिल रहे हैं।

हुई थी छापामारी

कुछ दिन पहने नगर पंचायत क्षेत्र की कुछ दुकानों पर पुलिस ने छापेमारी की थी। तब कई दुकानों से भारी सिम कार्ड व अवैध आईडी प्रूफ, फोटो बरामद किए गए थे। थानाध्यक्ष ने कार्रवाई करते हुए कुछ लोगों को जेल भी भेजा था। छापेमारी के कुछ दिनों बाद दुकानदार डरे रहे लेकिन फिर पुलिस शांत हो गई। अब फिर से क्षेत्र के भगवानपुर चौराहा, अकटहवां घाट, जसवल बाजार, पचगावां, जंगल कौडि़या, डोहरिया बाजार, भरोहिया आदि जगहों पर दुकानों में एक्टिवेटेड सिम बेचे जा रहे हैं।

फर्जी आईडी पर व बिना आईडी के सिम बेचने की कुछ सूचनाएं मिली हैं। जल्दी ही मोबाइल शॉप पर छापेमारी कर कार्रवाई की जाएगी।

- प्रभातेष श्रीवास्तव, थानाध्यक्ष, पीपीगंज

Posted By: Inextlive