- प्रेमचंद पार्क के सामने लगी मूर्ति का औपचारिक अनावरण कर उठाई विधिवत अनावरण की मांग

- जयंती पर कहीं हुआ नाट्य मंचन तो कहीं किया गया संगोष्ठी का आयोजन

- रंगकर्मियों ने प्रेमचंद पार्क से जुलूस निकालकर दी श्रद्धांजलि

GORAKHPUR: मार्च 2014 से बोरे में बंध अपना रही मुंशी प्रेमचंद की प्रतिमा को श्रीचित्रगुप्त मंदिर सभा के लोगों ने सांसे लौटा दीं। उनकी जयंती पर माल्यार्पण कार्यक्रम के लिए पहुंच कार्यकर्ताओं ने मूर्ति को बोरे की कैद से आजाद कर उसका माल्यार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने कथाकार प्रेमचंद को गोरखपुर की शान बताते हुए उनकी मूर्ति का सम्मानजनक अनावरण करने की मांग उठाई। इस मौके पर संस्था के कार्यकर्ताओं ने पार्क के अंदर मौजूद मूर्ति पर भी माला डालकर कथा सम्राट को याद किया।

हुआ 'सौत' का मंचन

प्रेमचंद जयंती समारोह के मौके पर चित्रगुप्त मंदिर सभा के अध्यक्ष अजय कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जयंती समारोह के पहले चरण में सभा के पदाधिकारियों और सदस्यों ने प्रेमचंद की मूर्ति का माल्यार्पण किया। इसके बाद एक गोष्ठी भी आयोजित की गई। इसके साथ ही डॉ। मुमताज खान के निर्देशन में इप्टा के कलाकारों ने प्रेमचंद के नाटक सौत का मंचन किया। इसमें सोनी, प्रियंका, रफत ने अच्छी परफॉर्मेस दी। इस मौके पर स्वर्ण जयंती विशेषांक का विमोचन किया गया। जिसके चीफ गेस्ट पूर्वाचल बैंक के चेयरमैन एके सिन्हा रहे। कार्यक्रम में कमलाकांत, प्रेमप्रकाश, अजय कुमार, सती कुमार, राकेश, संजय वर्मा आदि मौजूद रहे।

रंगाश्रम मंच पर 'वाह रे नेता जी'

वहीं दूसरी ओर रंगाश्रम परिवार ने भी मुंशी प्रेमचंद को याद किया। सबसे पहले बेतियाहाता स्थित प्रेमचंद पार्क स्थित उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया। इसके बाद उनकी कहानी 'वाह रे नेता जी' का मंचन किया गया। इसके बाद रंगाश्रम परिवार ने मुंशी प्रेमचंद का जयघोष करते हुए कचहरी चौराहे का रुख किया, जहां से टाउनहॉल, हरिओमनगर, सिटी मॉल होते हुए यह जुलूस रंगाश्रम प्रांगण में आकर खत्म हुआ। इस दौरान रज्जब अंसारी, अखिलेश सिंह, शिवम सिंह, अमित यादव, मनोज वर्मा, विवेक शुक्ला, आकाश आदि ने बेहतर एक्टिंग कर लोगों का दिल जीता। प्रोग्राम को सफल बनाने में आरके गुप्ता, विजय सिंह, विजय वर्मा, अमित पटेल आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive