स्वच्छ छवि के सेल्फ फाइनेंसिंग कॉलेज ही होंगे केन्द्र

राजकीय और अशासकीय विद्यालयों को दी जाए प्राथमिकता

500 परीक्षार्थियों पर होगा एक केन्द्र

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: किसी भी हाल में ब्लैक लिस्टेड स्कूल या कॉलेजेस को परीक्षा केन्द्र न बनाया जाए। यह एहतियात उन यूनिवर्सिटीज को बरतना है जो डिस्ट्रिक्ट लेवल पर इस साल बीएड एग्जाम कंडक्ट करा रही हैं। इस फैक्ट को इग्नोर करके सेंटर बनाना यूनिवर्सिटीज को भारी पड़ सकता है। यह चेतावनी दी है लखनऊ यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार राम कुमार ने। बीएड इंट्रेंस की तैयारियों पर इन दिनों अंतिम चरण का काम चल रहा है।

पहले ही कर लें जांच पड़ताल

रजिस्ट्रार की ओर जारी निर्देश में कहा गया है कि परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण में पहली प्राथमिकता गवर्नमेंट कॉलेज को दी जाए। इसके बाद अशासकीय कॉलेजेस को केन्द्र बनाया जाए। दोनों प्रकार के महाविद्यालय न मिलें तो साफ छवि के सेल्फ फाइनेंस मोड के कॉलेज को सेंटर की सूची में शामिल किया जाए। लेकिन, इससे पहले सेल्फ फाइनेंसिंग कॉलेज की हर प्रकार से जांच पड़ताल कर ली जाए।

इलाहाबाद में बनेंगे 36 केन्द्र

डायरेक्शन यह भी है कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर कम से कम पांच सौ परीक्षार्थियों के एग्जाम में शामिल होने की व्यवस्था की जाए। बता दें कि इलाहाबाद में परीक्षा की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी को सौंपी गई है। ज्ञातव्य हो कि बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 25 मई को घोषित कर दिया जाएगा। संभावित 11 शहरों में काउंसिलिंग का आयोजन किया जाना है। इनमें इलाहाबाद, बरेली, आगरा, लखनऊ, फैजाबाद, मेरठ, झांसी, वाराणसी, जौनपुर, गोरखपुर एवं कानपुर शामिल हैं। काउंसिलिंग एक से 25 जून तक होगी। काउंसिलिंग के तहत बीएड का एडमिशन हर हाल में 28 जून तक पूरा किए जाने के लिए कहा गया है। एक जुलाई से बीएड के एकेडमिक सेशन का शुभारंभ हो जाएगा।

At a glance

-इलाहाबाद में फ्म् केन्द्रों पर होगी परीक्षा

क्7,709 परीक्षार्थी एग्जाम में शामिल होंगे

ख्भ् अप्रैल को होने वाली इस परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होगा

पहली और दूसरी पाली की परीक्षा तीन तीन घंटे की होगी

पहली पाली की परीक्षा में क्00 अंकों के सामान्य हिन्दी और भाषा के क्00 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे

भाषा में हिन्दी और अंग्रेजी में कोई एक विकल्प परीक्षार्थियों को चुनना होगा।

द्वितीय पाली की परीक्षा में क्00 अंकों का अभिक्षमता परीक्षण एवं क्00 अंकों के विशेष योग्यता के प्रश्न शामिल होंगे

विशेष योग्यता में शामिल कला, विज्ञान, वाणिज्य एवं कृषि में परीक्षार्थियों को कोई एक पार्ट ही हल करना होगा

Posted By: Inextlive