पंजाब में सरकार खिलाएगी 10 रुपये में भरपेट खाना, जानें किन राज्‍यों में चल रही ऐसी स्‍कीम

लीजिए जी कम कीमत पर लोगों का पेट भरने के लिए पंजाब सरकार ने उतार दी है सबसे सस्‍ती थाली। इस थाली की कीमत होगी सिर्फ 10 रुपये और इतने कम पैसे में कोई भी यहां पेट भरकर खाना खा सकता है। पंजाब सरकार ने इस रसोई का नाम रखा है 'साडी रसोई'। क्‍या होगा इस थाली में खास और अन्‍य किन-किन राज्‍यों में मिलेगी ऐसी सस्‍ती थाली की व्‍यवस्‍था आइए देखें।

Updated Date: Sun, 16 Apr 2017 04:05 PM (IST)

1 . पंजाब की साडी रसोईपंजाब सरकार की ओर से शुरू की गई ये सबसे सस्ती थाली के लिए किसी को भी सिर्फ 10 रुपये देने होंगे। इस 10 रुपये में वह जितना चाहे उतना पेटभर कर खाना खा सकता है। पंजाब में इस प्रोजेक्ट की शुरुआत फाजिल्का के जिलाधीश ईशा कालिया ने की। इस बारे में जिलाधीश ने कहा है कि इस 10 रुपये का थाली में लोगों को कुल चार आइटम मिलेंगे। ये होंगे रोटी, सब्जी, दाल और चावल। इसकी सेवा सुबह 10 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक चलेगी। वहीं इससे जुड़ी एक और बड़ी बात ये है कि इस रसोई में पूरा खाना माहिर महिलाओं से ही बनवाया जाएगा।   2 . राजस्थान की अन्नपूर्णा रसोई योजना
2016 में राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने यहां अन्नपूर्णा रसोई योजना शुरू की। इस योजना के तहत सिर्फ पांच रुपये में लोगों को भरपेट खाना देने की शुरुआत की गई। इस योजना का मकसद गरीबों और मजदूरों को कम कीमत पर भरपेट खाना मुहैया कराना रहा है। शुरुआत में इसको 12 जिलों में 80 जगहों पर शुरू करने की योजना बनाई गई थी। इस योजना की शुरुआत भी काफी अच्छी रही।


पढ़ें इसे भी : डूबे हुए टाइटेनिक की इन तस्वीरों ने खोला राज कि कैसे डूबा कभी न डूबने वाला जहाज3 . तमिलनाडु की अम्मा कैंटीन इसके अलावा तमिलनाडु की अम्मा कैंटीन तो 2013 से लोगों का 5 रुपये में पेट भर रही है। यहां रोटी सिर्फ 3 रुपये में मिलती है। इसके साथ में दाल फ्री। इसी के साथ साउथ इंडियन खाने की भी व्यवस्था की गई है। फिलहाल तमिलनाडु की पूर्व सीएम जयललिता अब दुनिया में न हों, लेकिन उनके ओर से शुरू की गई ये कैंटीन लोगों को उनकी याद बराबर दिलाती रहती है। 8 . दिल्ली की आम आदमी कैंटीन इस मामले में दिल्ली भी कहीं पीछे नहीं है। यहां भी जनवरी 2017 में आम आदमी कैंटीन की शुरुआत की गई। इस कैंटीन में मात्र 10 रुपये में खाना मिलता है। इसे LNJP अस्पताल की ओर से शुरू किया गया था।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

Posted By: Ruchi D Sharma
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.