RANCHI: रांची डिवीजन की ट्रेनों में चूहों का आतंक कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। आए दिन ये स्लीपर से लेकर अपर क्लास में सफर करने वाले पैसेंजर्स को निशाना बना रहे हैं। चूहे कितने खतरनाक हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ये पैसेंजर्स की ट्राली तक काट दे रहे हैं। अगर ये चूहे पैसेंजर्स को काट ले तो उनके पास रैबीज का इंजेक्शन लेने के अलावा कोई चारा नहीं बचेगा। इस वजह से ट्रेन में सफर करने वाले पैसेंजर्स को टेंशन सताने लगी है। इसके बावजूद रेलवे इसे गंभीरता से नहीं ले रहा है।

क्या है मामला

पटना-हटिया एक्सप्रेस के एस 5 कोच में मदन सिंह अपने परिजन के साथ सफर कर रहे थे। इस दौरान चूहे ने उनकी ट्राली बैग काट दी। जब रांची स्टेशन पर उतरने के लिए उन्होंने अपना बैग निकाला तो उनके होश ही उड़ गए। इसके बाद वह अपने घर के लिए चल दिए।

डीआरयूसीसी मेंबर ने कार्रवाई की मांग की

साउथ इस्टर्न रेलवे के डीआरयूसीसी मेंबर प्रेम कटारूका ने डीआरएम से चूहे द्वारा पैसेंजर का बैग काटने की कंप्लेन की है। उन्होंने लिखा कि 18623 पटना-हटिया में फिर चूहों ने पैसेंजर के सामान कुतरे है। एक भुक्तभोगी की तस्वीरें आपके अवलोकनार्थ व कठोर कार्रवाई के लिए प्रेषित कर रहा हूं। आशा है संज्ञान लेते हुए जान-माल की रक्षा के लिए त्वरित कार्रवाई करने का कष्ट करेंगे।

वर्जन

जिस तरह से हाल के दिनों में चूहों का आतंक बढ़ा है उससे साफ है कि पेस्ट कंट्रोल केवल आईवॉश बना हुआ है। आखिर चूहे इतने खतरनाक है कि ट्राली काट दे रहे है। पैसेंजर्स सुरक्षित और आरामदायक सफर के लिए पैसे चुकाते है। लेकिन यहां तो संबंधित लोगों को फर्क ही नहीं पड़ रहा है। अधिकारियों को भी इसे गंभीरता से लेना होगा चूंकि कुछ ऐसे भी लोग है जो प्लेन का टिकट सस्ता होने के बावजूद ट्रेन में ही सफर करना पसंद करते है।

-संदीप नागपाल, मेंबर, डीआरयूसीसी

Posted By: Inextlive