- पैडलेगंज तिराहे पर वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस के हाथ चढ़ा तस्कर

- मुंबई से आने वाला था मूर्ति का खरीदार, बेतियाहाता में होनी थी मुलाकात

GORAKHPUR: कैंट एरिया के पैडलेगंज के पास चेकिंग के दौरान शनिवार की रात पुलिस ने अष्टधातु की पांच करोड़ की मूर्ति के साथ एक व्यक्ति को अरेस्ट किया। पुलिस की पूछताछ में बड़ा खुलासा हुआ है। पकड़े गए व्यक्ति ने बताया कि मूर्ति बुद्ध भगवान की है और उसका वजन 9 किलो 150 ग्राम है। वहीं अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में उसकी कीमत करीब पांच करोड़ रुपये आंकी गई है। अरेस्ट व्यक्ति का कहना है कि वह इस बारे में अधिक नहीं जानता। उसे सिर्फ डिलिवरी करनी थी, जिसके बदले उसे दो लाख रुपये कमिशन मिलना था।

ऑटो रोका तो भागने लगा

शनिवार की रात को पैडलेगंज चौकी इंचार्ज और कैंट इंस्पेक्टर वाहनों की चेकिंग कर रहे थे। पुलिस ने जब ऑटो रोका तो एक व्यक्ति बाहर निकल भागने की कोशिश करने लगा। उसे पकड़कर जब उसकी तलाशी ली गई। उसके पास भगवान बुद्ध की एक दुर्लभ प्रतिमा बरामद हुई। पुलिस ने जब प्रतिमा की जांच कराई तो उसका वजन 9 किलो ग्राम से अधिक निकला। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान नवीउल्लाह के रूप में हुई है जो महराजगंज के कोतवाली एरिया के नटवा के रहने वाला है।

उसे तो सिर्फ डिलिवरी देनी थी

नवीउल्लाह ने पुलिस को बताया कि उसे नौतनवा के खरखर से संपर्क हुआ। उसने उसे नेपाल के थापा से मुलाकात करवाई। खरखर और थापा ने बुद्ध की मूर्ति बेचने के लिए उससे कहा था। उनकी किसी से डील हुई थी। उसे सिर्फ उस तक मूर्ति की डिलीवरी करनी थी। अरेस्ट हुए नवीउल्लाह ने पूछताछ में पुलिस से बताया कि रविवार को तय स्थान बेतियाहाता स्थित सिगनल के पास मुंबई से आए व्यक्ति से मिलना था और उसे बुद्ध की प्रतिमा की डिलीवरी देनी थी। इसके बदले में दो लाख रुपये कमिशन तय हुआ था।

अरेस्ट करने वाली टीम पुरस्कृत

अरेस्ट करने वाली टीम में शामिल कैंट इंस्पेक्टर ओमहरि वाजपेयी, पैडलेगंज चौकी इंचार्ज सत्य प्रकाश सिंह, कॉस्टेबल कामेश्वर दूबे, राजीव शुक्ला, मनोज कुमार यादव, सोनू यादव को एसएसपी ने पांच हजार रुपये से पुरस्कृत किया।

वर्जन

बरामद बुद्ध की प्रतिमा की अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में कीमत पांच करोड़ रुपये आंकी गई है। मूर्ति को पुरातत्व विभाग को सौंप दिया जाएगा। साथ ही फरार अन्य व्यक्तियों की तलाश की जा रही है।

- रामलाल वर्मा, एसएसपी

Posted By: Inextlive