: बरेली ट्रैफिक पुलिस के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर सिर्फ एक ही लाइन-यातायात सामान्य है

एक्सक्लूसिव

बरेली। अब मत कहिएगा कि बरेलियंस जाम के शिकार रहते हैं। शहर में बीते 13 दिन से कहीं भी जाम नहीं लगा है। इसकी तस्दीक बरेली ट्रैफिक पुलिस का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल कर रहा है। 18 फरवरी के बाद से ट्विटर पर दो टूक एक ही लाइन शेयर की गई है कि यातायात सामान्य है। कुछ बदला है, तो वह सिर्फ जगह। कभी चौपुला चौराहा, तो कभी सेटेलाइट तिराहा। हकीकत ये कि इन जगहों पर अक्सर जाम का झाम दिख जाता है। लेकिन ट्रैफिक पुलिस अपनी वाहवाही में लगी है। गाहे-बगाहे लोग ट्विटर पर जाम की बात लिखते हैं, तो उस कोई जवाब देने की जहमत तक नहीं उठाई जाती।

प्तञ्जह्मड्डद्घद्घद्बष्न्द्यद्गह्मह्लढ्डड्डह्मद्गद्बद्यद्य4

बरेली ट्रैफिक पुलिस प्तञ्जह्मड्डद्घद्घद्बष्न्द्यद्गह्मह्लढ्डड्डह्मद्गद्बद्यद्य4 के साथ रोज चार-पांच ट्वीट कर बताती है कि शहर में सब सामान्य है। सवाल उठता है कि ये कैसा अलर्ट। अगर जाम लगता ही नहीं, तो अलर्ट को हैशटैग क्यों करते हैं?

निराले ट्वीट

काम के ट्वीट ट्रैफिक पुलिस कर नहीं रही। हां, कुछ निराले ट्वीट जरूर किए गए हैं। लेकिन इनका जनता को क्या फायदा, ये पता नहीं। मसलन, 26 फरवरी को ट्रैफिक पुलिस के ट्विटर हैंडल से एक रिट्वीट किया गया, जिसमें चोरी-लूट से जुड़े मामलों का जिक्र था। अव्वल ये कि उसमें कोई मामला बरेली का नहीं था। यानी न ट्रैफिक से ताल्लुक, न बरेलियंस से।

काम के ट्वीट

ड्राइविंग के समय फोन न इस्तेमाल करें।

ट्रैफिक रूल्स फॉलो करें।

हेल्मेट पहनें, सीट बेल्ट लगाएं।

नोट: 13 दिन में ट्रैफिक पुलिस सिर्फ इतना बता पाई

ट्रैफिक पुलिस का दावा, यहां जाम का झाम नहीं

चौपला चौराहा

सेटेलाइट तिराहा

डेलापीर तिराहा

नॉवेल्टी चौराहा

पटेल चौक

बीसलपुर चौराहा

सूद धर्मकांटा चौराहा

किला क्रॉसिंग

ईट पजाया

कुतुबखाना चौराहा

सिकलापुर चौराहा

नोट: शहर के इन इलाकों में अक्सर जाम का झाम रहता है।

बरेलियंस की नहीं सुनती ट्रैफिक पुलिस

ट्रैफिक पुलिस से ज्यादा अलर्ट बरेलियंस हैं, लेकिन उनकी भी सुनवाई नहीं होती। जो लोग ट्विटर हैंडल पर जाम से जुड़ी दिक्कतें शेयर करते हैं। उनका सॉल्यूशन नहीं दिया जाता। हाल तो ये है कि उनके ट्वीट का जवाब देने तक के लिए जिम्मेदारों के पास वक्त नहीं है।

आईनेक्स्ट से अलर्ट, फिर नींद में

एक महीने नहीं हुए, जब दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के रियलिटी चेक के बाद बरेली ट्रैफिक पुलिस की नींद टूटी थी और ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर ट्रैफिक की पुख्ता इन्फॉर्मेशन शेयर की जाने लगी। जिसमें जाम की सही स्थिति बताई जा रही थी। लेकिन एक बार फिर बरेली ट्रैफिक पुलिस का ट्विटर हैंडल सुस्त पड़ गया है। हाल ये है कि 26 फरवरी के बाद से सिर्फ एक बार ऐसा हुआ, जब ट्विटर हैंडल पर शहर के किसी इलाके के ट्रैफिक की कंडीशन को तस्वीर के साथ शेयर किया गई। यानी, 5 दिन से ट्रैफिक पुलिस लोगों को अलर्ट करने के लिए आधी अधूरी इन्फॉर्मेशन ही शेयर कर रही है।

नहीं पता, कौन देख कर रहा ट्विटर हैंडल

बरेली ट्रैफिक पुलिस के ट्विटर हैंडल की जिम्मेदारों किसके पास है, यह जानकारी में नहीं है। अगर बार-बार ट्विटर पर शहर में ट्रैफिक को लेकर गलत जानकारी जा रही है, तो इस बारे में पता करके व्यवस्था दुरुस्त करवाई जाएगी।

सुभाष चंद्र गंगवार, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive