सानिया मिर्जा यह अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनी, इनाम में मिले पैसों को कर दिया दान

Updated Date: Tue, 12 May 2020 08:00 AM (IST)

भारतीय महिला टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने बुधवार को फेड कप हार्ड अवार्ड जीता। यह पुरस्कार पाने वाली वह पहली भारतीय बन गई। यही नहीं इनाम राशि को सानिया ने सीएम राहत कोष में दान कर फैंस का दिल भी जीता।

नई दिल्ली (पीटीआई)। टेनिस ऐस सानिया मिर्जा सोमवार को फेड कप हार्ट अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनीं। सानिया ने एशिया / ओशिनिया क्षेत्र के लिए इस वर्ष के तीन क्षेत्रीय समूह I के नॉमिनेटेड प्लेयर्स के लिए किए गए कुल 16,985 वोटों में से 10,000 से अधिक वोट हासिल करने के बाद पुरस्कार जीता। फेड कप हार्ट अवार्ड विजेताओं को प्रशंसकों द्वारा ऑनलाइन वोटिंग के माध्यम से निर्धारित किया गया था जो 1 मई से शुरू हुआ था और एक सप्ताह तक चला।

सानिया ने फैंस को कहा शुक्रिया

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) द्वारा जारी एक बयान में सानिया मिर्जा ने कहा, 'फेड कप हार्ट अवार्ड जीतने वाले पहले भारतीय होने पर गर्व है। मैंने इस पुरस्कार को पूरे देश और अपने सभी प्रशंसकों को समर्पित किया है और मेरे लिए वोट करने के लिए सभी को धन्यवाद देती हूं। मुझे उम्मीद है कि भविष्य में देश के लिए और अधिक खिताब जीतूंगी।'

I want to donate the funds that I get from this award to the Telangana CM relief Fund as the world is going through very difficult times with the virus .. thank you all 🙏🏽 pic.twitter.com/bdK3WeUxkK

— Sania Mirza (@MirzaSania) May 11, 2020मां बनने के बाद की थी वापसी

सानिया ने चार साल बाद फेड कप में वापसी की और भारत को इतिहास में पहली बार प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफाई करने में मदद की। अक्टूबर 2018 में अपने बेटे, इजहान को जन्म देने के बाद, सानिया इस साल जनवरी में टेनिस कोर्ट में वापस आ गई और तुरंत ही नाडिया किचेनोक के साथ होबार्ट इंटरनेशनल में महिला युगल खिताब जीतकर सफलता हासिल की। युगल में पूर्व विश्व नंबर एक और छह बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सानिया ने एशिया / ओशिनिया क्षेत्रीय श्रेणी में पुरस्कार के लिए इंडोनेशिया की 16 वर्षीय प्रिस्का मैडलीन नुगरोहो को हराया।

प्राइज मनी कर दी दान

प्रत्येक श्रेणी के विजेताओं को पुरस्कार राशि के रूप में 2000 यूएस डॉलर मिले। जिसे 33 वर्षीय हैदराबादी ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लडऩे के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में दान करने का निर्णय लिया। सानिया ने कहा, "मैं इस पुरस्कार से मिलने वाले धन को तेलंगाना के मुख्यमंत्री राहत कोष में दान करना चाहती हूं क्योंकि दुनिया बहुत मुश्किल दौर से गुजर रही है।" फेड कप हार्ट अवार्ड एक अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) की पहल है जिसे 2009 में उन फेड कप खिलाडिय़ों को मान्यता देने के लिए स्थापित किया गया था जो अपने देशों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो टेनिस कोर्ट पर गजब का प्रदर्शन करते हैं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.