JAMSHEDPUR: शहर के स्कूलों एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों में माता सरस्वती की पूजा अर्चना हुई। विद्यार्थियों ने मां सरस्वती से ज्ञान एवं सफलता का आशीर्वाद मांगा।

गोपबंधु विद्यापीठ : यहां प्राचार्य संजीव तिवारी के नेतृत्व में सरस्वती पूजा का आयोजन हुआ। मौके पर अतिथि टाटा मोटर्स की महाप्रबंधक किरण नरेंद्रन, विद्यालय चेयरमैन प्रकाश सिन्हा, वाइस चेयरमैन मनीष सिन्हा, सचिव वृंदावन साहू, कोषाध्यक्ष गौरव गुप्ता सहित कई सदस्य उपस्थित थे।

एसडीएसएम, सिदगोड़ा : यहां पर नैवेद्य के साथ मां शारदे की पूजा-अर्चना की गयी। सभी विद्यार्थियों ने प्राचार्या एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ सम्वेत स्वर में मां शारदे की प्रार्थना करते हुए पुष्पांजली अर्पित की ताकि जीवन में सुख-समृद्धि व धन-धान्य का आशीष प्राप्त हो सके।

शेन इंटरनेशनल : यहां पर सभी बच्चों ने मिलकर या कुन्देन्दु तुषार हारमंत्र केसाथ मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की। कई गीतों से मां सरस्वती का आह्वान किया गया। मौके पर स्कूल के प्राचार्य सतेंद्रु राय, उप प्राचार्या पुष्पा भल्ला समेत सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं ने विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए कामना की।

विद्याभारती चिन्मया, टेल्को : यहां पर सरस्वती पूजा का आयोजन पूरे दिन चला। मां सरस्वती की वंदना के बाद 108 बार सरस्वती सहस्त्र नामावली का जाप किया गया। द्वितीय बेला में पुन: आरती और शांति पाठ किया गया। वहीं अंत में प्रसाद वितरण हुआ।

काशीडीह हाईस्कूल : यहां पर सरस्वती मां की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पूजा-अर्चना की गई। मौके पर विद्यार्थियों ने खास बसंत रंग के कपड़े पहन कर माहौल को एक अलग रूप दिया। अंत में विद्यार्थियों केबीच मां सरस्वती के महाभोग का वितरण किया गया।

शिक्षा निकेतन, टेल्को : यहां पर विद्यालय परिसर में सरस्वती पूजा मनाई गई। विद्यालय की प्राचार्या सुमिता डे ने बच्चों को सरस्वती पूजा और बसंत पंचमी का महत्व बताया।

श्रीनाथ पब्लिक स्कूल आदित्यपुर : इस विद्यालय के चेयरमैन सुखदेव महतो, सदस्या अनिता महतो, मोमिता महतो, विभागाध्यक्ष धनंजय महतो समेत शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थे। इस दौरान विद्यार्थी रंग बिरंगे पोशाक पहनकर शामिल हुए।

राजस्थान विद्या मंदिर उच्च विद्यालय, साकची : यहां बच्चों ने माता सरस्वती की आराधना के बाद गीत-संगीत का आनंद उठाया। सामूहिक भोग ग्रहण कार्यक्रम में भाग लिया। बच्चों ने इस मौके पर नृत्य भी किया।

चिन्मया विद्यालय साउथ पार्क : इस स्कूल में प्राचार्या मिक्की सिंह की देखरेख में सारे पूजा अनुष्ठान संपन्न कराये गए। वैदिक मंत्रोच्चारण के दौरान यहां का वातावरण भक्तिमय हो गया। पूजा समाप्ति के उपरांत सभी छात्रों के बीच भोग वितरित किया गया।

आंध्र एसोसिएशन स्कूल कदमा : आंध्र एसोसिएशन के ¨हदी व इंग्लिश मीडियम स्कूल में माता सरस्वती पूजा अर्चना के अवसर छात्राएं साड़ी पहनी हुई नजर आई। मौके पर विद्यालय स्कूल के प्राचार्य व विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive