- आज से होने थे यूपी बोर्ड के प्रैक्टिकल्स, नहीं हो पाएं शुरु

Meerut । यूपी बोर्ड के सख्त निर्देशों के बाद भी सोमवार को प्रैक्टिकल्स परीक्षाएं शुरु नहीं हो पाई। स्कूल बंदी और सर्दी के बीच स्कूलों में परीक्षक ही नहीं पहुंचे। ऐसे में प्रैक्टिकल्स का पूरा शेड्यूल बिगड़ता नजर आ रहा है। हालांकि स्कूल संचालकों का कहना है कि भीषण ठंड कम होने के बाद ही स्कूल में प्रैक्टिकल्स शुरु होने की संभावना है।

------

13 जनवरी तक

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का दूसरा चरण 30 दिसंबर से शुरु हो गया, लेकिन स्कूल परीक्षकों को इंतजार ही करते रह गए । परीक्षकों के न पहुंचने की वजह से किसी भी स्कूल में प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरु नहीं हुई। अधिकतर स्कूलों का कहना है कि उनके यहां न तो अभी किसी परीक्षक ने संपर्क किया है और न ही बोर्ड की ओर से कोई सूचना प्राप्त हुई है। हालांकि बोर्ड ने स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं कि किसी भी दशा में स्कूलों को 13 जनवरी 2020 तक प्रैक्टिकल्स खत्म करवाने पड़ेंगे।

--------

परीक्षक तय करेंगे शेड्यूल

यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा में किसी प्रकार की हेराफेरी न हो इसके लिए शासन ने इस बार दो चरणों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं करवाने का निर्णय लिया था। अलग-अलग केंद्रों पर दो पालियों में प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित होंगे। बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय सचिव सहस्त्रांशु राणा ने बताया कि बोर्ड की ओर से प्रैक्टिकल के लिए किसी प्रकार का शेड्यूल जारी नहीं किया जाता है, परीक्षक अपनी इच्छानुसार विषय का चुनाव कर केंद्र पर परीक्षा ले सकते हैं। इसके लिए वह सीधे स्कूल से संपर्क कर लेते हैं। मुख्य रूप से केमेस्ट्री, फिजिक्स, बॉयो व होमसाइंस व संगीत के प्रैक्टिकल्स को इसमें शामिल किया गया है। कई स्कूलों में ज्योग्राफी का प्रैक्टिकल भी होना है।

परीक्षक 13 जनवरी तक कभी भी प्रैक्टिकल करवा सकते हैं। किसी प्रकार की बाध्यता नहीं होती है। अपनी सुविधा के हिसाब से परीक्षक स्कूलों के संपर्क कर लेंगे।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ।

Posted By: Inextlive