वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा कपड़ा जो शरीर को गर्मियों में ठंडा और जाड़े में रखेगा गर्म

2019-02-09T08:55:24Z

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कपड़ा बनाया है जो शरीर को गर्मियों में ठंडा और जाड़े में गर्म रखेगा। आइये जानें कैसे

कानपुर। अगर आप जाड़े और गर्मियों के कपड़ों को लेकर परेशान होते हैं, तो आगे से ये समस्या खत्म होने की संभावना है क्योंकि वैज्ञानिकों ने एक अनोखा कपड़ा का आविष्कार किया है। ये कपड़ा शरीर को गर्मियों में ठंडा और जाड़े में ऑटोमेटिकली गर्म रखेगा। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, यह कपड़ा मौजूदा तापमान को भांपकर शरीर को सही टेम्प्रेचर में रखेगा। हालांकि, ऐसा कपड़ा पहले ही बनाया जा चुका है और उसका उपयोग खेलों में किया जाता है लेकिन इसे बनाने वालों का दावा है कि यह पहले बनाये गए कपड़ों की तुलना में अधिक बेहतर है, यह शरीर के तापमान में 35 प्रतिशत तक अलटरिंग करता है, जबकि मौजूदा कपड़ों में सिर्फ पांच फीसदी तक का अलटरिंग होता है।

आम तरीके से धोया जा सकता है कपड़ा को

इस कपड़े को एक साधारण जंपर की तरह धोया जा सकता है और इसकी कीमत सिर्फ पांच डॉलर के आसपास होने की उम्मीद है। द इंडिपेंडेंट न्यूज के मुताबिक, इस कपड़े को बनाने में मदद करने वाले मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मिन औयांग ने कहा, 'इस कपड़ा को पहनकर कोई भी व्यक्ति किसी मौसम में खुद को कंफर्टेबल महसूस कर सकता है। उन्हें किसी भी मौसम में कपड़े उतारने की जरूरत नहीं है। यदि कोई व्यक्ति ऑफिस में बैठा है और उसे गर्मी लग रही है, तो उसे एयर कंडीशनिंग चालू करने या अपने कपड़े बदलने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह कपड़ा उनके लिए उनके तापमान को कंट्रोल कर सकता है।'

कपड़ा में लगा है नैनोट्यूब

खास बात तो यह है कि इस कपड़ा को बनाने में शोधकर्ताओं ने वैसे ऊन का उपयोग किया है, जो पहले से ही बाजार में उपलब्ध हैं। इसमें नैनोट्यूब का इस्तेमाल किया गया है, जो किसी व्यक्ति के बाल से हजार गुणा अधिक पतला होते हैं। कपड़े में लगे ये नैनोट्यूब ही किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान का पता लगाते हैं और उसके हिसाब का तापमान प्रदान करते हैं।

इस दिशा में मुंह करके करें पूजा, दूर होगी आर्थिक तंगी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.