कांवड़ यात्रा के दौरान

- डयूटी पर मुस्तैद रहकर चौकसी बरतें अधिकारी: डीएम

- पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों की छुट्टी 1 अगस्त तक रद

Meerut : चुनाव आने वाले हैं, कोई इस मौके का फायदा न उठाने पाए। निगरानी ऐसी करो कि परिंदा भी पर न मार पाए। अपनी-अपनी जिम्मेदारी बेहद ईमानदारी से निभाएं, हमारा सौभाग्य है-ऐसा सोचकर ड्यूटी करें, मजबूरी है ऐसा बिल्कुल न सोचें। बेशक हमारे लिए ये पहला मौका है किंतु जो पहले कांवड़ यात्रा के दौरान मेरठ में मौजूद थे, वे अपने अनुभवों का प्रयोग करें। छोटी घटना को नजरअंदाज न करें। धुंआ न उठने दें, यकीन मानिए आग नहीं लगेगी। डीएम जगत राज ने कांवड़ यात्रा की सुरक्षा के मद्देनजर शनिवार को बचत भवन में आयोजित बैठक में डीएम ने सेक्टर और जोन मजिस्ट्रेटों को समझाया भी तो धमकाया भी। कहा-यदि लापरवाही पकड़ में आई तो कार्यवाही में एक पल नहीं लगाऊंगा।

कोई 'इफ एंड बट' नहीं

बचत भवन सभागार में कांवड़ यात्रा और शिवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए डीएम ने कहा कि सभी सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट निर्धारित कांवड़ सम्पर्क स्थलों का दौरा करें। आवागमन सम्पर्क मार्ग, प्रकाश व्यवस्था, साफ-सफाई व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था, पेयजल, चिह्नित स्थानों पर कावंड शिविर संचालन आदि के संबंध में फीड बैंक लेते रहें। एसएसपी जे। रविंद्र गौड़ ने कहा कि कोई 'इफ एंड बट' नहीं बस मुस्तैद रहना है तो रहना है। विधानसभा चुनाव ने इस यात्रा को बेहद संवेदनशील बना दिया है तो वहीं 'सरकार' की 'साख' भी इस यात्रा से जुड़ी है।

दिए निर्देश

-डीएम ने सिंचाई विभाग को निर्देश दिए कि वह नहर के पुलों के पास नहर में रस्सा, जाल व खतरे का संकेतक चिह्न अवश्य लगाएं। गोताखोर की व्यवस्था करें।

-लोक निर्माण विभाग, कावंड़ मागरें पर विशेष नजर रखें। क्षतिग्रस्त सड़क को तत्काल दुरुस्त करें।

-नगर निगम, कांवड शिविरों के आसपास सफाई व्यवस्था के साथ अस्थायी शौचालय व मोबाईल शौचालयों की भी व्यवस्था करें।

चाक-चौबंद व्यवस्थाएं

हेल्थ

सीएमओ डॉ। रमेश चन्द ने बताया कि कावंड़ यात्रा के लिए 27 स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। 7 शहरी क्षेत्र में तथा 20 ग्रामीण क्षेत्रों में। 50 चिकित्सक व 100 कर्मचारी तैनात रहेंगे। बचत भवन कंट्रोल रूम में 3 दल कार्य करेंगे। दो रैपिड रेस्पान्स टीमें तैनात की गई हैं। कावड़ क्षेत्र के 10 चयनित स्थानों पर एम्बुलेंस रहेगी। कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले 47 अस्पतालों को चिह्नित करके उनकी एम्बुलेंस सेवा ली जाएगी। जिला अस्पताल, मेडिकल कालेज में 50-50 बेड आरक्षित रहेंगे। शिविरों के आसपास फागिंग, एन्टी एनम वैक्सीन का छिड़काव होगा।

पुलिस

एसएसपी ने बताया कि कांवड़ रास्ते पर पड़ने वाले सभी नहर, रजबाहों, पुलों पर पुलिस बल तैनात रहेगा। अस्थायी पुलिस चौकी सभी से समन्वय बनाऐगी। संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल तैनात रहेगा। उन्होंने सभी मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों से कहा कि कानून व्यवस्था को बनाने में किसी प्रकार की चूक न हो तथा हर छोटी घटना का विशेष चौकसी के साथ निदान करें।

सांप काटने की दवा रखें

सीडीओ नवनीत सिंह चहल ने सांप काटने की दवा को चिकित्सा शिविरों में रखने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए। एडीएम प्रशासन दिनेश चंद ने बताया सभी तैनात अफसर लोकेशन देंगे और रिपोर्ट करेंगे।

इन राहों से गुजरेंगे 'भोले'

-जनपद मेरठ में कांवडि़ये सरूरपुर रजबाहे पर तहसील सरधना के सलावा ग्राम से प्रारम्भ होकर कल्याणपुर से होकर पुरा महादेव मन्दिर तक।

-गंगनहर से प्रारम्भ होकर कैली से होकर भोले की झाल तथा जानी के पुल से गुजरकर पुरा महादेव मन्दिर तक,।

-मुख्य नेशनल हाईवे रोड पर दादरी से प्रवेश कर भगवान औघड़नाथ मन्दिर तक।

-मवाना तहसील से गंगनहर से अकबरपुर सादाब, झुनझुनी मवाना, परीक्षितगढ़, रार्धना, किठौर, शाहजहांपुर से लेकर जनपद गाजियाबाद-बुलन्दशहर तक।

-बहसुमा होते हुए गणेशपुर, हस्तिनापुर तक।

पहनकर रखें कार्ड

स्वयंसेवी के अलावा पुलिस-प्रशासनिक अफसर भी अपना कार्ड पहनकर रखें। गाड़ी पर पास लगाकर रखें। नागरिक सुरक्षा के स्वयंसेवी कार्य करेंगे। परमधाम आश्रम के 300 कार्यकर्ता सेना की ड्रेस में सेवा देंगे। कंट्रोल रूम विकास भवन में संचालित होगा जो 24 घंटे काम करेगा। एडीएम सिटी एसके दुबे ने शहर सीमा में कांवड़ मार्ग पर कट्स को बंद कराने को कहा, एडीएम डीपी श्रीवास्तव, एसपी देहात डॉ। प्रवीन रंजन सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट केशव कुमार, एसपी ट्रैफिक किरण यादव, एसडीएम सदर रितु पुनिया आदि मौजूद थे।

Posted By: Inextlive