सेंसेक्स ने पहली बार पार किया 45,000 का आंकड़ा, आरबीआई ने कहा, अर्थव्‍यवस्‍था की रिकवरी है उम्‍मीद से बेहतर

Updated Date: Fri, 04 Dec 2020 07:47 PM (IST)

भारतीय शेयर बाजार ने आज शुक्रवार को एक नया रिकॉर्ड बनाया जिसका लोगों को काफी वक्‍त से इंतजार था। आज बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स पहली बार 45000 का बेंचमार्क पार कर गया।

मुंबई, 4 दिसंबर (आईएएनएस): आज भारतीय शेयर बाजार एक बार फिर नई ऊँचाई का छुआ है। आज बीएसई सेंसेक्‍स ने सुबह करीब 11 बजकर 10 मिनट पर 45,033.19 का जादुई आंकड़ा छुआ। आज सेंसेक्‍स 45,079.55 अंक पर बंद हुआ। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि शेष वित्त वर्ष में भी शेयर मार्केट के ऐसे ही ऊपर की जाने की उम्‍मीद है। केंद्रीय बैंक द्वारा जारी इस बयान का भी शेयर बाजार पर खासा असर देखने को मिला। बता दें कि शुक्रवार को नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 50 इंडेक्स भी 13,258.55 अंक के नए उच्च स्तर तक पहुंचकर बंद हुआ।

अर्थव्‍यवस्‍था की रिकवरी उम्‍मीद से बेहतर

मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के बाद एक वीडियो बयान में, आरबीआई गवर्नर दास ने कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था पहले से अनुमानित दर से ज्‍यादा तेजी के साथ रिकवर हो रही है। इस हिसाब से वर्तमान वित्‍त वर्ष में जीडीपी की वास्‍तविक ग्रोथ पहले से अनुमानित माइनस 9.5 परसेंट की अपेक्षा माइनस 7.5 परसेंट रहने की उम्‍मीद है। एमपीसी ने फैसला किया है कि वर्तमान महंगाई दर के मद्देनजर रेपो दर अपरिवर्तित रखी गई है, यानि रेपो रेट 4 परसेंट ही रहेगा।

Posted By: Chandramohan Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.