- रविवार शाम से ही उमड़ने लगी परिक्रमार्थियों की टोली

- बल्केश्वर में मेले का हुआ उद्घाटन

आगरा। पैरों में घुंघरू, हाथों में लोटा और कमर में घंटे बांधे हुए भोले की जय जयकार करते जोशीले नौजवान, बच्चे और बुजुर्गो की कभी न टूटने वाली लंबी श्रृंखला। कुछ ऐसा ही नजारा था रविवार शाम को शहर की सड़कों का।

सावन मास के दूसरे सोमवार को लगने वाले प्राचीनतम श्री बल्केश्वर महादेव के मेले की पूर्व संध्या पर (रविवार) नगर परिक्रमा का आयोजन किया गया। शिव भक्तों ने अपने घर के पास के शिवालय से परिक्रमा प्रारंभ की और पूरी रात नंगे पैर चलते हुए बल्केश्वर महादेव का अभिषेक कर मंदिर की परिक्रमा की। सफर में सड़क पर कांटा चुभा और कंकड़ ने भी दुश्वारियां पैदा कीं लेकिन शिव की भक्ति में लीन परिक्रमार्थी इससे बेपरवाह रहे।

प्राचीन परंपरा के पालन में शहरवासी भी जोश में नजर आए। परिक्रमा का शुभारंभ शाम करीब छह बजे से हो गया था, लेकिन परिक्रमा करीब नौ बजे के बाद शबाब पर आई। शहर के अलग-अलग इलाकों से छोटे बच्चे, युवा और बुजुर्ग शिव शंकर के छापे बाली बनियान, लुंगी या हाफ पेंट पहने भोले बाबा की जय जयकार करते हुए बढ़ रहे थे, उनके पैरों में घुंघरू बंधे थे, कई भक्त ऐसे थे, जिनकी कमर में घंटे बंधे थे। उनके हाथ में एक लोटा था। भक्त अपने हाथ में लोटा इसलिए रखते हैं कि मार्ग जो भी प्राचीन मंदिर पड़ता है वहां वे भगवान का अभिषेक करते हैं।

टोलियों में निकले श्रद्धालु

-परिक्रमा प्रारंभ हुई तो शहर की सड़कों पर श्रद्धालुओं की टोलियां नजर आने लगी। एक टोली में कहीं पांच लोग थे तो कहीं 10-15 लोग, लेकिन जैसे-जैसे रात बढ़ती गई पक्रिमार्थियों की भीड़ भी बढ़ती चली गई। रात करीब 10 बजे के बाद शहर की सड़कों पर भक्तों की जबरदस्त भीड़ थी। सभी तेज कदमों से आगे बढ़ रहे थे। भक्तों ने अपने घर के नजदीक के मंदिर से परिक्रमा शुरू की।

चारों महादेव के किए दर्शन

भक्तों ने बल्केश्वर महादेव मंदिर श्री मन:कामेश्वर महादेव मंदिर, शहर के दूसरे कौने पर स्थित श्री राजेश्वर महादेव मंदिर, रावली महादेव, शाहगंज में पृथ्वीनाथ महादेव और कैलाश महादेव मंदिर के दर्शन किए।

पथरीले रास्तों से गुजरे शिवभक्त

शिव भक्त जंगल के रास्ते होते हुए वनखंडी महादेव के दर्शन करते हुए बल्केश्वर पहुंचे। रास्ते भर भक्तों कंकड़ और पथरीले रास्तों का सामना करना पड़ा। बारिश के कारण रास्ते खराब होने से शिवभक्तों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

जगह-जगह लगे भंडारे

परिक्रमा मार्ग में जगह-जगह भंडारे लगाए थे। शहरवासियों ने परिक्रमार्थियों का स्वागत किया। कहीं ठंडा पानी था तो कहीं शर्बत। कई जगह पूड़ी सब्जी का भंडारा था। कई स्थानों पर फल की चाट, काफी, चाय और शीतल पेय की व्यवस्था थी।

बल्केश्वर मेले का हुआ उद्घाटन

सावन के दूसरे सोमवार को लगने वाले बल्केश्वर महादेव मंदिर मेले का शुभारंभ रविवार को हो गया। बल्केश्वर पर्यावरण मेला समिति द्वारा आयोजित मेले का शुभारंभ सांसद एसपी सिंह बघेल, मेयर नवीन जैन और विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने किया। इस मौके पर ममता शर्मा, गिर्राज बंसल, वीके अग्रवाल, पार्षद अमित ग्वाला, विमल गुप्ता, डॉ। नरेश अरोड़ा, मनमोहन चावला, त्रिलोकीनाथ बंसल, सविता अग्रवाल, प्रदीप अग्रवाल, धर्मवीर सिंह आदि मौजूद रहे। इसके बाद रविवार शाम को रुद्राभिषेक और आरती के बाद भगवान शिव के कपाट परिक्रमार्थी भक्तों के लिए खोल दिए गये और भक्तों ने उनका जलाभिषेक और परिक्रमा कर उनका आशीर्वाद लिया।

Posted By: Inextlive