कटरा स्थित क्षेत्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के खाते से किया गया फर्जीवाड़ा

बैंक अधिकारियों की सतर्कता से पास होते-होते रह गया बीस लाख रुपये का क्लोन चेक

क्षेत्रीय प्रबंधक की तहरीर पुलिस ने दर्ज किया मामला, बैंक कर्मचारियों पर मिलीभगत का संदेह

ALLAHABAD: शातिर ठगों ने क्लोन चेक बनाकर कटरा स्थित लघु उद्योग निगम लिमिटेड के खाते से 17 लाख रुपये उड़ा दिए।

हालांकि दूसरा क्लोन चेक जो बीस लाख रुपये का था बैंक अधिकारियों की सतर्कता से पास नहीं हो सका। बैंक से मिली सूचना के आधार पर क्षेत्रीय प्रबंधक लघु उद्योग निगम लिमिटेड ने कर्नलगंज थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है। इंस्पेक्टर कर्नलगंज की मानें तो मामले में बैंक कर्मचारियों की मिलीभगत की बात सामने आ रही है।

चार दिन पहले का मामला

कटरा में लघु उद्योग निगम लिमिटेड यूपी का कार्यालय है। इनका खाता कटरा स्थित पंजाब नेशनल बैंक की ब्रांच में है। चार दिन पूर्व शातिर ठगों ने दो-दो अलग-अलग क्लोन चेक बैंक में जमा किए। एक चेक बीस लाख रुपये तथा दूसरा 17 लाख रुपये का था। पहला चेक बैंक अधिकारियों की नजर में नहीं आया और विभाग के खाते से 17 लाख रुपये का भुगतान हो गया। लेकिन जब दूसरा चेक बैंक अधिकारियों के सामने आया तो उन्हें शक हुआ। बैंक अधिकारियों ने लघु उद्योग निगम लिमिटेड के क्षेत्रीय प्रबंधक केके गुप्ता से संपर्क किया तो कोई भी चेक काटने से साफ इंकार किया। इसके बाद बैंक में चेक का भुगतान रोक दिया गया। विभागीय खाते से 17 लाख रुपये के भुगतान की जानकारी के बाद क्षेत्रीय प्रबंधक बैंक पहुंचे और पूरे मामले की जानकारी ली। घटना की पूरी जानकारी के बाद उन्होंने कर्नलगंज थाने में फर्जीवाड़ा की लिखित शिकायत की। पुलिस अज्ञात ठगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में जुटी है।

मामले की जांच की जा रही है। बैंक कर्मचारियों की मिलीभगत सामने आ रही है। ठगों ने लाखों रुपए की रकम से दो वाहन भी खरीदा है। जल्द ही उन्हें पकड़ लिया जाएगा।

मनोज कुमार तिवारी, इंस्पेक्टर, थाना कर्नलगंज

Posted By: Inextlive