- 13-19 तक जेडी वीमेंस कॉलेज में चलेगा एनएसएस कैंप

- कैडेटों को दिया जायेगा कई जानकारी

PATNA :जे डी वीमेंस कॉलेज में एनएसएस का एक सप्ताह का स्पेशल मंडे को स्टार्ट हुआ। कैंप का उद्घाटन प्रिंसपल डॉ सुभाष प्रसाद सिन्हा ने किया। डॉ सिंह ने कहा हम सभी सिर्फ अपने परिवारों की फ्रिक करते हैं, लेकिन एनएसएस की पहचान सोशल सर्विस से है। एनएसएस कैडेट अपने सिवा पूरे सोसाइटी कसे सर्व करने का वर्क करते हैं। डॉ सिन्हा ने कैडेट्स से अपील किया कि कैंपस नहीं नहीं सोसाइटी में आप अपना योगदान लगातार दें। सिर्फ कैंपों के समय सोशल सर्विस की परंपरा टूटनी चाहिए।

समाज को जागरूक करने में एनएसएस की भूमिका महत्वपूर्ण

एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर डॉ गीता सिन्हा ने कैडेट्स से अपील किया किया कि समाज में आज कई प्रकार की समस्याएं व भ्रांतियां हैं। इन भ्रांतियों व समस्याओं के प्रति जागरूकता के माध्यम से ही निपटा जा सकता है। आज भी हमारे आस-पास बाल-विवाह, बेटों की चाह में लिंग परीक्षण, नशा सेवन, अशिक्षा, एड्स आदि बीमारियों की समस्याएं व्याप्त है। इसके प्रति हमें सोसाइटी को लगातार जागरूक करना होगा।

सात दिनों के कैंप में सात इवेंट

सात दिनों के कैंप में मंडे को आईटी एक्सपर्ट अतुल कुमार रावत ने इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी एवं मोटिवेशन पर विस्तार से कैंडेट्स को जानकारी दिया। श्री रावत ने बताया कि लाइफ में बेहतर करने के लिए अपने कम्यूनिकेशन स्किल को सुधारना होगा। इसके लिए हमें सिलेबस के अलाव बेहतर बुक्स, न्यूज पेपर, वेबसाइट से अपने-आप को अपडेट करना होगा। क्ब् अक्टूबर को हेल्थ व हायजिन पर जागरूकता प्रोग्राम, क्भ् अक्टूबर को कैंपस के अंदर एवं बाहर स्लम्स में सफाई एवं सफाई के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। क्म् अक्टूबर को ब्लड डोनेशन कैंप, क्7 अक्टूबर को लीगल राइट्स पर कैंप, क्8 अक्टूबर को डिजॉस्टर मैनेजमेंट पर सेमिनार एवं क्9 अक्टूबर को कल्चरल प्रोग्राम एवं सर्टिफिकेट वितरण प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर अतुल कुमार रावत, प्रोग्राम ऑफिसर डॉ गीता सिन्हा व अंजू सिन्हा, डॉ रेखा मिश्रा, डॉ रंजू सिंह, डॉ रेखा भगत, डॉ यशोधरा, डॉ सीमा मिश्रा,डॉ अफसाना खातून, डॉ निखात हसन मुख्य रूप से उपस्थित थीं।

प्रोग्राम के दौरान प्रिंसपल ने स्टूडेंट्स से अपील की है कि ग‌र्ल्स चिप्स का रेपर, कॉफी कप आदि जहां-तहां फेंक देते हैं। कैंपस में इसके लिए डस्टबिन है, इसका यूज करें। कैंपस को क्लीन एवं ग्रीन रखना हमारा कर्तव्य है।

Posted By: Inextlive