- शहर में रोज बढ़ रहे हॉट स्पॉट, हर जगह तैनात फोर्स

- रात में भींगने पर होते हलकान, घंटों ड्यूटी की मजबूरी

GORAKHPUR: शहर में कोरोना का संक्रमण फैलने से पुलिस की ड्यूटी भी बढ़ती जा रही है। हॉट स्पॉट वाले एरिया में तैनात पुलिस कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर भी सीनियर अफसर काफी अलर्ट हैं। इसलिए थानों से लेकर फील्ड तक पुलिस कर्मचारियों को एहतियात बतरने की हिदायत दी जा रही है। बारिश में पुलिस कर्मचारियों को दिक्कत झेलनी पड़ रही है। रात की ड्यूटी में तैनात पुलिस कर्मचारी भीगने से परेशान हो रहे हैं। शुक्रवार की रात मीटिंग करके एसपी सिटी डॉ। कौस्तुभ ने सीओ, इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर के स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर निर्देश दिए।

रात में बढ़ जा रही मुसीबत

कोरोना हॉट स्पॉट में पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लग रही है। साथ ही चौराहों पर भी पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं। रात में नौ बजे से लेकर सुबह पांच बजे इमरजेंसी सेवाओं के अतिरिक्त अन्य की आवाजाही पर रोक है। इसलिए जगह-जगह पुलिस को ड्यूटी करनी पड़ रही है। कोरोना संक्रमण के बीच हो रही बारिश से ड्यूटी से पुलिस कर्मचारियों की मुसीबत बढ़ गई है। छांव-ठांव की व्यवस्था न होने से रोजाना पुलिस कर्मचारी भीग जा रहे। रात में उनको मच्छरों से भी जूझना पड़ रहा है।

डीजीपी हेडक्वार्टर ने जारी की गाइड लाइन

शासन से पुलिस कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए गाइड लाइन जारी की गई है। पुलिस विभाग के सभी आफिस, पुलिस लाइंस, थाना, पुलिस चौकी, पीएसी वाहिनी, जीआरपी, सीबीसीआईडी, विजिलेंस के सभी प्रशिक्षण केंद्र में एक से दो कमरो में कोविड केयर सेंटर बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इन सभी सेंटर पर ट्रेंड पुलिस कर्मचारियों को पीपीई किट के साथ शिफ्टवार डयूटी लगाने को कहा गया है। इन सभी जगहों पर सैनिटाइजर, थर्मल मीटर सहित बचाव के अन्य उपाय अपनाए जाएंगे। ड्यूटी में तैनात पुलिस कर्मचारियों को मॉस्क, ग्लव्स, पॉलीकार्बोनेट शील्ड और वायजर देने को कहा गया है। साथ ही सभी पुलिस आफिस, थाना, चौकी, पुलिस लाइन कैंपस, डॉयल 112 सहित अन्य सभी व्हीकल को रोजाना सेनेटाइज करने का निर्देश है। इसके अलावा हर विजिटर के लिए गेट पर थर्मल स्केनिंग और हैंड वॉश और सेनेटाइजेशन की व्यवस्था होनी चाहिए।

बॉक्स -

हेल्थ डिपार्टमेंट ने कलेक्ट किया सैंपल

ट्रैफिक आफिस पर हेल्थ डिपार्टमेंट ने कैंप लगाकर पुलिस कर्मचारियों सहित 90 लोगों का सैंपल कलेक्ट किया। इस दौरान 14 ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों का सैंपल कोरोना जांच के लिए लिया गया। जबकि आटो, बस और ट्रक ड्राइवर के भी सैंपल लिए गए। एसपी ट्रैफिक आदित्य वर्मा ने बताया कि इस दौरान सभी को कोरोना से बचाव से बचाव की जानकारी दी गई।

सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। सभी थानों, पुलिस चौकियों पर कोरोना संक्रमण से बचाव के समुचित प्रबंध किए गए हैं। पब्लिक को अवेयर करने के साथ-साथ अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर भी निर्देश दिए गए।

डॉ। कौस्तुभ, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive