इलाहाबाद के अलावा लखनऊ, गोरखपुर, मिर्जामुराद को दिया एक-एक हेलीकाप्टर

इमरजेंसी लैंडिंग के लिए तलाशे जा रहे सड़क किनारे स्थित स्कूल

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: अगले सोमवार से शुरू हो रहे सावन में बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करने को निकलने वाले कांवरियों पर नजर इस बार हेलीकॉप्टर और ड्रोन कैमरों से रखी जाएगी। प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद के साथ चार शहरों को एक-एक हेलीकाप्टन उपलब्ध करा दिया है।

इसका इस्तेमाल एडीजी और आईजी रैंक के अधिकारी करेंगे। आपात स्थिति में हेलीकैप्टर की लैंडिंग सुनिश्चित कराने के लिए वाराणसी रूट पर सड़क किनारे स्थित स्कूलों में स्पेश की तलाश की जा रही है। सोमवार को वाराणसी में डीजीपी के साथ हुई मिटिंग में यह भी तय किया गया है कि इलाहाबाद से वाराणसी ग्रुप में जाने वाले कांवरियों को छोटे म्युजिक सिस्टम लेकर चलने की परमिशन दे दी जाय। इसका मानक तय होना अभी बाकी है।

तीन यूनिट करेगी काम

कांवर यात्रा को देखते हुए प्रदेश सरकार ने पवनहंस एयरलाइंस सेवा से चार हेलीकॉफ्टर लिया है। जो पूरे कांवड़ यात्रा के दौरान राउंड द क्लाक पुलिस लाइंस में उपलब्ध रहेगा। इसमें कुल आठ लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इसका इस्तेमाल नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स, सुरक्षा व्यवस्था, मेडिकल सेवा के लिए किया जाएगा। इमरजेंसी की स्थिति में इसका इस्तेमाल एडीजी एसएनसाबत, आईजी रमित शर्मा या फिर अन्य पुलिस के बड़े अधिकारी इस्तेमाल कर सकेंगे।

बाक्स

सोशल मीडिया पर रहेगी नगर

कांवर यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस विभाग सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखेगा। अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित करके कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए हर जनपद में एक कंट्रोल रूम स्थापित होगा। ह्वाट्सएप ग्रुप पर ऐसा होने पर सीधे ग्रुप एडमिन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। असामाजिक तत्वों पर लोकल एलआईयू व पुलिस द्वारा निगरानी रखी जाएगी। कंट्रोल रूम का नम्बर कांवर शिविरों में लगाया जाएगा ताकि इमरजेंसी में कांवरिए पुलिस की मदद ले सकें।

बाक्स

एक करोड़ कांवरिया आने की उम्मीद

प्रमुख सचिव गृह ने एक करोड़ से अधिक कांवरियों के आने की उम्मीद जताई है। इतनी बड़ी संख्या को देखते हुए पुलिस विभाग के साथ ही अस्थाई तौर पर मेडिकल शिविर, पीडब्लूय विभाग को खराब सड़कों की मरम्मत कराने व बिजली विभाग को निर्देश दिया गया है। लखनऊ में हुई बैठक में सीएम ने एडीजी को एसएन साबत को यात्रा सकुशल सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी सौंपी है।

हेलीकॉफ्टर के जरिए कांवर यात्रा पर एनडीआरएफ की टीम 24 घंटे नजर रखेगी.इसका इस्तेमाल विभागीय अधिकारी कर सकते हैं। इसके जरिए कांवरियों को जरूरी मेडिकल सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

-पूर्णेन्दु सिंह

एएसपी

------------------------

बाक्स में दूसरी खबर की तरह लगाएं

------------------------

म्यूजिक सिस्टम से होगी भक्ति संग मस्ती

ALLAHABAD/VARANASI: सावन के दौरान होने वाली कांवर यात्रा में इस बार म्यूजिक संग मस्ती और भोले की भक्ति हो सकेगी। लेकिन, नियम और कानून के दायरे में। डीजे पर बैन जारी रहेगा लेकिन कांवरिए छोटे म्युजिक सिस्टम अपने साथ लेकर चल सकेंगे। इसका मानक तय होना अभी बाकी है। ये बातें सोमवार को सावन मेले की तैयारियों का जायजा लेने वाराणसी आए यूपी के डीजीपी सुलखान सिंह और प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने कहीं।

ड्रोन कैमरे से निगरानी

डीजीपी सोमवार को कमिश्नरी सभागार में दो मंडलों की समीक्षा बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब हुए। बैठक में मौजूद एडीजी जोन वाराणसी, एडीजी जोन इलाहाबाद, आईजी रेंज वाराणसी और जोन के दस जिलों के साथ ही इलाहाबाद के एसपी को डीजीपी ने निर्देशित किया कि शिवालयों में पुलिस किसी श्रद्धालु के साथ बदसलूकी न करे। इसके लिए हर मंदिर में खुफिया विभाग भी नजर रखेगा और रिपोर्ट सीधे शासन को भेजी जायेगी। सुरक्षा के लिए कांवरिया शिविरों के आसपास सादे कपड़े में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

बाक्स

पहले से रखें तैयारी

चार से सात जुलाई तक हर हाल में सड़कों को पैदल चलने योग्य बना दी जाय

सात जुलाई से लेकर सावन खत्म होने तक कहीं भी सड़क की खुदाई न की जाय

कांवर यात्रा के रूट पर पानी, प्रकाश, चिकित्सा सेवा और सुरक्षा के चौबीसों घंटे इंतजाम रहें

नौ जुलाई से एनएच टू की बायीं लेन (इलाहाबाद से वाराणसी आने वाले रास्ते) को कांवरियों के लिए आरक्षित करें

यह व्यवस्था सात अगस्त तक यथावत लागू रहेगी

कांवर यात्रा के दौरान सुरक्षा के मुकम्मल इंतेजाम रहेंगे। मेडिकल फेसेलिटी के साथ सड़कों की मरम्मत का काम सात जुलाई तक पूरा कर लेने के निर्देश दिए गए हैं। पूरे सावन इलाहाबाद से वाराणसी हाईवे पर ट्रैफिक वन-वे रहेगा।

सुलखान सिंह

डीजीपी, यूपी

Posted By: Inextlive