मेधावियों के साथ खिलाडि़यों को भी स्कॉलरशिप

2017-10-10T07:00:35Z

स्टेट लेवल के खिलाडि़यों और टॉपर छात्रों को मिलेगी 2000 रुपए मंथली स्कॉलरशिप

स्टेट लेवल एथलेटिक्स प्रतियोगिता के उद्घाटन पर बोले डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

ALLAHABAD: अभी तक पढ़ाई में टॉप स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप मिलती रही है। अब माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में टॉपर्स के साथ बेहतरीन खिलाडि़यों को भी स्कॉलरशिप दी जाएगी। स्टूडेंट्स को तनावमुक्त माहौल देने के उद्देश्य से नए शिक्षा सत्र से कोर्स में भी बदलाव किया जाएगा। ये बातें पांच दिवसीय 63वीं प्रदेशीय विद्यालयीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता का शुभारंभ करने इलाहाबाद पहुंचे डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कही।

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि आने वाले समय में माध्यमिक शिक्षा विभाग स्कूलों में टॉप करने वाले विद्यार्थी और बेहतरीन खिलाडि़यों को दो हजार रुपये महीने की स्कॉलरशिप देगा। खिलाडि़यों के लिए यूपी सरकार विशेष व्यवस्था करेगी। महाविद्यालय और यूनिवर्सिटी में एक बार फिर से अंतरराज्यीय खेलकूद प्रतियोगिता को कंपलसरी किया गया है।

सीएम ने की है घोषणा

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रोत्साहन धनराशि की घोषणा की है।

विद्यार्थी के लिए शिक्षा के साथ ही खेलकूद भी जरूरी है। सरकार ने नया फार्मूला दिया है। सुखी मन शिक्षा यानी तनाव मुक्त विद्यार्थी, गुणवत्ता परक शिक्षा।

छात्रों को तनाव से मुक्त करने के लिए ही सरकार कोर्स शेड्यूल में परिवर्तन करने जा रही है।

अगले सत्र में एनसीईआरटी के पैटर्न पर स्कूलों में पढ़ाई होगी।

220 दिन की शिक्षा में 200 दिन पढ़ाई के बाद 20 दिन ऐसे होंगे जिस दौरान विद्यार्थी शिक्षकों से सवाल पूछ सकेंगें

मन का संशय दूर कर सकें, ऐसी व्यवस्था सरकार करने जा रही है।

राष्ट्रीयता की कविताएं होंगी शामिल

पाठ्यक्रम में एक बार फिर पहले जैसी राष्ट्रीयता वाली कविताओं और गीतों की व्यवस्था की जा रही है। एक बार फिर स्कूलों में बुंदेले हर बोलों के मुख हमने सुनी कहानी थी, खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी और राणाप्रताप के घोड़े से पड़ गया हवा का पाला था जैसी कविताएं सुनाई देंगी।

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.