वॉशआउट पर भड़के छात्र जमकर मचाया उत्पात

2018-06-06T06:01:07Z

शिवकुटी थाने की जीप और बाइक के साथ रोडवेज के निजी सेवायान में लगाई आग

-आरएएफ और कई थानों की फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे अफसर, छात्रों को हॉस्टलों में खदेड़ा

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के हॉस्टल्स को वॉशआउट करने के फैसले से बौखलाए छात्रों ने मंगलवार को कैंपस से लेकर सड़क तक बवाल काटा। शिवकुटी थाने की जीप और बाइक के स्टूडेंट यूनियन ऑफिस के पास आग लगा दी गयी तो विरोध का दूसरा स्वर मुखर हो गया हिंदू हॉस्टल के पास जहां रोडवेज के निजी यान को आग के हवाले कर दिया गया। कई वाहनों पर पथराव हुआ तो पुलिस भी आक्रामक मुद्रा में आ गयी और छात्रों को दौड़ाकर पीटना शुरू कर दिया। उन्हें खदेड़कर हॉस्टल पहुंचाने के बाद ही पुलिस ने सांस ली। पुलिस ने दर्जन भर लोगों को उठाया है। एक दर्जन नामजद और 400 अज्ञात लोगों के खिलाफ कर्नलगंज थाने में आगजनी, तोड़फोड़, बलवा का मामला दर्ज किया गया है।

देखते ही देखते लगा दी आग

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सोमवार को सभी अंत:वासियों को 11 जून तक हॉस्टल खाली करने का नोटिस जारी किया था। इससे गुस्साए छात्र आज सुबह विश्वविद्यालय छात्रसंघ भवन पर जुटे थे और आपस में विचार-विमर्श कर रहे थे। बवाल की आशंका देखते हुए कई थानों की फोर्स के साथ आरएएफ तैनात की गई थी। वहां मौजूद पुलिस अधिकारी कुछ समझ पाते, उससे पूर्व ही कुछ आक्रोशित छात्रों ने विश्वविद्यालय गेट पर खड़ी शिवकुटी थाने की जीप में आग लगा दी। आग लगते ही पुलिस ने छात्रों को दौड़ा लिया। इसी बीच एक बार फिर छात्रों ने गेट के समीप सड़क के किनारे खड़ी एक बाइक को आगे के हवाले कर दिया।

मच गई अफरा-तफरी

बवाल बढ़ते ही इलाके में अफरा-तफरी मच गई। सड़क किनारे के दुकानदार दुकान बंद कर इधर-उधर भागने लगे। पुलिस वालों ने बवाल को देखते हुए लाठी पटककर छात्रों को खदेड़ा। इधर पुलिस बवाल को शांत कराने में जुटी थी कि तभी कुछ देर बाद आक्रोशित दर्जनों छात्रों ने हिन्दू हॉस्टल पहुंचकर सिविल लाइंस की तरफ से आ रही रोडवेज के निजी सेवायान में तोड़फोड़ करते हुए आग लगा दिए। छात्रों ने चौराहे से गुजर रहे लोगों पर पत्थरबाजी भी की। सूचना मिलने पर फायरब्रिगेड की गाड़ी और रोडवेज वाहन में लगी आग पर काबू पा लिया।

एसएसपी फोर्स के साथ घुसे हॉस्टल में

उधर बवाल बढ़ने की जानकारी पर आईजी रमित शर्मा, एसएसपी नितिन तिवारी कई थानों की फोर्स के साथ हिंदू हास्टल पहुंचे और फिर हॉस्टल के अंदर घुसते ही अंदर मौजूद उपद्रवीय छात्रों को दौड़ा लिया। इस दौरान एसएसपी ने हॉस्टल के सभी रूम को चेक किया लेकिन इस दौरान कोई भी छात्र वहां नहीं मिला। इसके बाद एसएसपी डीजे हॉस्टल पर आ गए। फोर्स को जगह-जगह तैनात कर दिया गया। डीएम सुहास एलवाई इलाहाबाद विश्वविद्यालय पहुंचे और पुलिस अधिकारियों के साथ ही विश्वविद्यालय प्रशासन से काफी देर तक वार्तालाप की।

किया गया रूट डायवर्जन

छात्रों द्वारा तोड़फोड़ और हंगामे को देखते हुए यूनिवर्सिटी के आस पास, हिंदू हॉस्टल, कटरा लक्ष्मी चौराहा, बालसन चौराहा के रास्ते को कुछ देर के लिए बंद कर दिया। इससे कई जगहों पर जाम लग गया।

03

वाहन किये गये आग के हवाले, इसमें एक पुलिस जीप भी थी

02

वाहनों का पथराव करके शीशा तोड़ा गया

11

जून तक हॉस्टल खाली करने का आदेश बना बवाल की जड़

400

अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज हुआ कर्नलगंज थाने में मुकदमा

12

लोगों को किया गया है आगजनी तोड़फोड़ की घटना में नामजद

12

लोगों को पुलिस ने संदेह के आधार पर उठाया


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.