- पारा फिर 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाने को बेताब

- संडे को भीषण गर्मी के असर से खाली रही रोड और बाजार

- रात में अचानक हुई तेज बारिश ने लगाया गर्मी के सितम पर मरहम

Meerut : इस बार मौसम की मार मई में ही पब्लिक को हलकान कर रही हैं। मई के अंतिम सप्ताह तक पारा कई बार ब्0 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। शुक्रवार को हुई बारिश ने मौसम को जरूर कुछ नरम किया था और पारा भी करीब क्ख् डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया था। लेकिन दो दिन बाद फिर मौसम ने अपने तेवर दिखाकर लोगों को पसीने से तर कर दिया। मौसम गरम होने का असर से सिटी के बाजार भी बेजान नजर आ रहे हैं। उधर, रात में बरसे बादलों ने मौसम को सुहावना कर दिया।

तो जून में बरसेगी आग

इस साल मौसम के कई रंग देखने को मिले। जनवरी से लेकर मार्च तक कई बार बारिश ने सर्दी को सर्द कर दिया। अब अप्रैल आते आते अचानक मौसम ने फिर पलटी मारी और तापमान ने रिकार्ड कायम कर दिया। मई में भी पारा कई बार ब्0 डिग्री सेल्सियस के पार गया। ऐसे में अब जून के पहले सप्ताह और मध्य तक तापमान ब्भ् डिग्री सेल्सियस के पार जाने की भी पूरी संभावना मौसम के मिजाज को देखकर मौसम वैज्ञानिक जता रहे हैं।

फिर ब्0 डिग्री के करीब

शुक्रवार की शाम हुई बारिश का असर शनिवार को दिखा। लेकिन रविवार आते ही फिर मौसम बदला और सूर्य देव के तेवर फिर से तल्ख हो गए। संडे को अधिकतम तापमान फ्9.ख् डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान ख्फ्.म् डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मई के अंत तक तापमान ब्0 से ब्भ् डिग्री के बीच पहुंच जाएगा।

दिन में कहर, रात में राहत

सिटी के स्कूल बंद हो चुके हैं और संडे को यूपी बोर्ड का रिजल्ट भी आया, लेकिन भीषण गर्मी के कारण बच्चों के साथ बड़ों ने भी घर में ही रहना बेहतर समझा। संडे को सिटी के अधिकांश बाजार खाली रहे। इसके अलावा तमाम सड़कें भी सूनी रहीं। उधर, रात नौ बजे इंद्र देव ने पब्लिक की सुनी और तेज हवा के साथ हुई बारिश ने मौसम को सुहावना कर दिया।

मई के अंत और जून के पहले सप्ताह में पारा ब्भ् डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। इसके अलावा मौसम का मिजाज देखते हुए इसी सप्ताह तेज हवा के साथ फिर बारिश की भी पूरी संभावना है।

- डॉ। अशोक कुमार, नोडल अधिकारी, सरदार बल्लभभाई पटेल कृषि यूनिवर्सिटी

Posted By: Inextlive