- एलयू में आउटसोर्सिग कर्मचारियों की भर्ती पर लगेगी रोक

- जेम्स पोर्टल से कर्मचारियों को किया जाएगा चयनित

- जेम्स पोर्टल की प्रोफेसर को दी जा रही ट्रेनिंग

- एलयू टेंडर प्रक्रिया को खत्म करने की कर रहा तैयारी

- अब गर्वमेंट पोर्टल से सभी चीजों की होगी खरीदारी

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में कोई भी सामान मंगवाने, नया निर्माण करने के साथ ही ऐसी कोई भी चीज जिसमें टेंडर की जरूरत होती है, उस व्यवस्था को समाप्त कर दिया जाएगा। अब यूनिवर्सिटी प्रशासन हर चीज की खरीदारी गर्वमेंट ई-मार्केट प्लेस जेम्स पोटर्ल से करेगा। इसके लिए एलयू विभागाध्यक्ष व संकायध्यक्ष को ट्रेनिंग भी दी जा रही है। यूनिवर्सिटी वीसी का कहना है कि सरकार ई-पोर्टल के माध्यम से बाजार से कम रेट पर समान मुहैया करा रही है। ऐसे में अब सभी खरीदारी इसी पोर्टल से होगी।

नहीं करनी होगी ट्रेंडर की प्रक्रिया

यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने बताया कि जेम्स पोर्टल की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सभी प्रोफेसर इसी से खरीदारी करेंगे। खरीदारी होने के बाद फाइनेंस डिपार्टमेंट इसका डायरेक्ट पेमेंट कर देगा। यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता डॉ। दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि इसके लिए जेम्स पोर्टल पर विभागाध्यक्ष और संकायध्यक्ष को अपना-अपना लॉगिन-आईडी बनाना होगा। इसके बाद उन्हें अगर सामान खरीदना है तो उसका पूरा डिस्क्रिप्शन पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इसके बाद पोर्टल पर कई कंपनियों द्वारा दिए गए डिस्क्रिप्शन के आधार पर सामान का ऑप्शन दिखने लगेगा। इसके बाद संबंधित व्यक्ति सबसे कम रेट वाले सामान का ऑर्डर देगा, जिसका फाइनेंस ऑफिस द्वारा पेमेंट कर दिया जाएगा। वहीं सामान आने के बाद उसे दस दिनों में वापस करने का प्रावधान होगा। प्रो। श्रीवास्तव ने बताया कि इस प्रक्रिया के लागू होने के बाद सामना को खरीदने के लिए टेंडर या कोटेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बॉक्स

कर्मचारियों की नियुक्ति भी इसी पोर्टल से कराने की तैयारी

लखनऊ यूनिवर्सिटी इसी पोर्टल से आने वाले समय में थर्ड व फोर्थ क्लास के कर्मचारियों की नियुक्ति भी करेगा। इसके लिए उसे जेम्स पोर्टल पर जाकर जिस काम के लिए कर्मचारी चाहिये उसके अनुसार अर्हता व सैलरी स्ट्रक्चर अपलोड करना होगा। इसके बाद जेम्स पोर्टल सेवायोजन कार्यालय में रजिस्टर्ड कैंडीडेट्स में से कुछ की लिस्ट यूनिवर्सिटी को मुहैया करा देगा। इसके बाद यूनिवर्सिटी लिस्ट में शामिल कैंडीडेट्स को चयनित कर सकता है। फिलहाल यूनिवर्सिटी थर्ड व फोर्थ क्लास के कर्मचारियों की नियुक्ति आउटसोर्सिग से करती है।

Posted By: Inextlive