महामाया बारवारी प्रीतम नगर दुर्गा पूजा समिति कराएगी 100 कन्याओं का स्कूलों में एडमिशन

एडमिशन में आने वाला पूरा खर्च वहन करने के साथ पुस्तकें आदि की व्यवस्था भी करेगी

समिति ने इस साल का स्लोगन बनाया celebrating women empowerment

ALLAHABAD: शहर की एक दुर्गा पूजा समिति ने इस बार मां की प्रतिमा के साथ 'साक्षात' देवियों की सेवा का व्रत भी लिया है। समिति ने तय किया है कि इस बार वह पंडाल, प्रतिमा, सांस्कृतिक आयोजन पर होने वाले खर्च में कटौती करेगी। कटौती से बचे रुपयों से 100 गरीब कन्याओं का उनके नजदीक के स्कूलों में एडमिशन कराया जाएगा। एडमिशन में आने वाला खर्च देने के साथ ही समिति कन्याओं को पुस्तक आदि भी उपलब्ध कराएगी।

करेंगे कुछ नया

महामाया बारवारी प्रीतम नगर दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष गौतम बनर्जी ने बताया कि हर साल हम भव्य प्रतिमा, भव्य पंडाल और बाद में सांस्कृतिक आयोजनों के नाम पर लाखों रुपये खर्च कर देते हैं। हालांकि यह हमारी आस्था से जुड़ा है, इसलिए हमें इसका गम नहीं, लेकिन इस बार हमने तय किया है कि मां की प्रतिमा की पूजा तो करेंगे ही उनके स्वरूप के रूप में मौजूद कन्याओं की सेवा भी करेंगे।

नियंत्रित करेंगे खर्च

बनर्जी ने बताया कि मूर्ति, पंडाल और कार्यक्रम में कटौती कर जो रकम बचेगी उससे गरीब कन्याओं को ढूंढ़कर उनके घर के पास मौजूद अच्छे स्कूलों में एडमिशन कराया जाएगा। इसके लिए समिति की बैठक कर सभी की सहमति ली गई है। सभी सदस्यों ने समिति के इस निर्णय पर काफी खुशी जताई है।

घोड़े पर आएंगी, कैलाश से जाएंगी

हिंदी पंचाग के अनुसार इस बार मां दुर्गा का आगमन घोड़े पर होगा। वह कैलाश पर्वत से प्रस्थान करेंगी। उनका पृथ्वी लोक पर पुन: आगमन छठ के दिन होगा।

Posted By: Inextlive