4545 ऑटो राजधानी में

800 टेंपो भी शहर में

75 हजार रोज करते हैं सफर

- राजधानी के कई एरिया में लोग जाम से परेशान

- हाल में ही शुरू किया गया है पिक एंड ड्रॉप सिस्टम

LUCKNOW: जाम की समस्या दूर करने के लिए शहर में शुरू किया गया पिक एंड ड्राप सिस्टम ही कुछ जगहों पर जाम का कारण बनने लगा है। इसकी जानकारी मिलते ही राजधानी में फिर से पिक एंड ड्राप प्वाइंट तलाशे जाने की बात शुरू हो गई है।

गंज में शुरू हुआ बवाल

गंज में मेफेयर तिराहे से चौक जाने वाले टेंपो का संचालन किया जा रहा है। यहां मेन रोड पर टेंपो खड़े रहने से नाजा मार्केट वाली रोड पर हमेशा जाम लगा रहता है। जिसके कारण यहां रोज झगड़े के मामले भी सामने आ रहे हैं।

अवध चौराहे का भी यही हाल

यहां जेल रोड होते हुए बाराबिरंवा से अवध चौराहे से बाएं जाने वाले वाहनों को भी पिक एंड ड्राप प्वाइंट की वजह से जगह नहीं मिल पाती है। जबकि यहां पुलिस ने रोड पर बैरीकेडिंग की हुई है। बांए हाथ जाने वाली सड़क खाली कराई गई है। उसके बाद भी यहां जाम लगता है।

पॉलीटेक्निक चौराहे पर भी जाम

पॉलीटेक्निक चौराहे पर पैसेंजर्स लेने और छोड़ने की छूट खत्म हो चुकी है। यहां मिलने वाली सभी रोड पर चौराहे से 50-50 मीटर पिक एंड ड्राप प्वाइंट तय किए गए, लेकिन ऑटो और टेंपो चालक सीधे अपने वाहन पॉलीटेक्निक चौराहे पर ही रोक रहे हैं। ऐसे में यहां भी जाम लग रहा है।

चारबाग में नियम दरकिनार

चारबाग बस अड्डे से रवींद्रालय तक वाहनों को पैसेंजर्स लेने और छोड़ने की सुविधा नहीं है। इन दोनों छोर से 50-50 मीटर पहले ही वाहनों को रुकने की छूट दी गई है। इन वाहनों को यहां पर पिक एंड ड्राप सिस्टम के चलते मात्र तीन मिनट का स्टापेज दिया गया है। फिर बस अडडे से और रवींद्रालय के बीच में वाहन रोड प रही खड़े देखे जा सकते हैं।

कोट

जहां दिक्कतें आ रही हैं वहां पिक एंड ड्राप प्वाइंट बदले जाएंगे। अभी ट्रायल कर फीडबैक लिया जा रहा है। कुछ जगहों पर बैरीकेडिंग कर व्यवस्था सुधारी जाएगी।

रामफेर द्विवेदी, आरटीओ, लखनऊ

बॉक्स

यहां तो वाहन ही नहीं खड़े होने दे रहे

कई जगहों पर लॉकडाउन के बाद से ऑटो और टेंपो को खड़ा नहीं होने दिया जा रहा है। जाम के चलते उन लोगों को हटा दिया गया है। लखनऊ ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर्स संघ के अध्यक्ष पंकज दीक्षित ने बताया कि जहां हम खड़े होते थे वहां वाहन नहीं लगाने दे रहे हैं।

Posted By: Inextlive