दुनिया के बेशकीमती शॉपिंग मॉल किसी में स्‍वीमिंग पूल तो कहीं नहर में चलती है बोट

2017-04-08T11:04:28Z

दुनिया में कई ऐसी चीजें है जिन्‍हें बनाने में अरबो खरबों का खर्च आया पर हम आप को आज दुनिया के सबसे बड़े और महंगे शॉपिंग मॉल के बारे में बताने जा रहे हैं। किसी मॉल में नदी बहती है तो किसी में पानी का जहाज। कहीं पर स्‍वीमिंग पूल बनाया गया है तो कहीं पूरे मॉल की दीवार पर एक्‍वीरियम बना दिया गया है।

1- कनाडा में बना वेस्ट एडमोनटोन मॉल एलर्बटा नॉर्थ अमेरिका का सबसे बड़ा मॉल है। इसे बनाने में 960 मिलियन यूरो का खर्च आया था। इस मॉल के अंदार रोलर कोस्टर से लेकर स्वीमिंग पूल और छोटी से नदी भी बहती है।
2- यूएस में बना मॉल ऑफ अमेरिका दुनिया के सबसे खूबसूरत शॉपिंग मॉल में से एक है। इस मॉल में 520 से ज्यादा स्टोर हैं। यहां पर 11 हजार कर्मचारी काम करते हैं। इस मॉल को बनाने में 520 मिलियन यूरो का खर्च आया था।

3- दुबई में बना हुआ द दुबई मॉल दुनिया के सबसे खूबसूरत शॉपिंग मॉल में से एक है। इस मॉल में 120 रेस्टोरेंट हैं। 1200 दुकाने हैं। यह मॉल एक छोटे से शहर की तरह नजर आता है। मॉल में एक बहुत बड़ा एक्वीरियम बनाया गया है। इसे मॉल को बनाने में 16 बिलियन यूरो का खर्च आया।
4- एसएम मॉल ऑफ एशिया को बनाने में 3.6 बिलियन का खर्च आया। ये मॉल 4.2 मिलियन स्क्वायर में फैला हुआ है। इस मॉल में नाव भी तैर सकती है। मॉल के अंदर आईमैक्स थियेटर है। यहां पर ओलंपिक साइज का आईस रैंक है।
5- दुबई में बना द मॉल ऑफ अमीरात को बनाने में 174 मिलियन यूरो का खर्च आया था। इस मॉल को 2003 में लॉन्च किया गया था। मॉल में 630 रिटेल आउटलेट और 80 लग्जरी स्टोर हैं। मॉल में 100 रेस्टोरेंट भी है। यहां आने के बाद आप को लगेगा कि आप किसी मैजिक प्लेनेट पर हैं। मॉल के अंदर ही एक इंडोर थीम पार्क भी है।
6- दुबई में डब्लूएफआई मॉल को इजिप्ट की तर्ज पर बनाया गया है। यहां पर आप को ढेरों लग्जरी स्टोर मिलेंगे। मॉल के इंट्रेन्स पर आप को महान ग्रीक राजा रामसीज का स्टेच्यू मिलेगा। यहां पर बच्चों के लिये थीम पार्क है। मॉल के अंदर ही जू बनाया गया है। यहां के लैंडमार्क स्वीट में रुकने के लिये आप को 429 यूरो चुकाने होंगे।
7- इंग्लैंड के मैनचेस्टर में बनाया गया द टेराफोर्ड सेंटर दुनिया के सबसे बड़े और महंगे मॉल में से एक है। इसे बनाने में 622 मिलियन यूरो का खर्च आया था। मॉल का आर्कीटेक्चर गजब का है जो इसे वॉव लुक देता है। इसकी छत को ऐसे डिजाइन किया गया है कि आप को लगेगा कि आप आसमान के नीचे खड़े हैं। इसे बनने में 27 महीनों का समय लगा था।  
8-  सियाम पैरागॉन बैंकाक का सबसे बड़ा और मशहूर मॉल है। इसे बनाने में 280 मिलियन यूरो का खर्च आया था। इस मॉल में इंटरटेनमेंट के लिये हर सुविधा मौजूद है। यहां पर ओसेन वर्ल्ड एक्वीरियम भी बनाया गया है।
9- हवाई द्वीप के होनूलूलू में द अला मोआना शॉपिंग सेंटर बनाया गया है। जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है। इस मॉल को बनाने में 20 मिलियन यूरो का खर्च आया। ये दुनिया के सबसे महंगे और खूबसूरत शॉपिंग सेंटर में से एक है।
10- टर्की के इस्तांबुल में बना सेवाहायर मॉल दुनिया के सबसे खूबसूरत मॉल में से एक है। इस मॉल को बनाने में 200 मिलियन यूरो का खर्च आया। ये मॉल छह स्टोरी का है। मॉल में 14 रेस्टोरेंट, 34 फास्टफूड सेंटर और 343 शॉप है। जहां आप को सभी इंटरनेशनल ब्रांड मिलेंगे।


Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.