कुछ मीठा हो जाए

2013-10-30T14:03:47Z

इस दिवाली पर मुंह मीठा करने और कराने के लिए क्यों ना जलेबियां बनाई जाएं आप सोच रहे होंगे जलेबी तो हम अक्सर ही खाते हैं इसमें नया क्या है? नया है इसे बनाने और सर्व करने का तरीका

यूं तो जलेबी सभी को पसंद होती है. किसी को यह दही के साथ अच्छी लगती है, किसी को दूध के साथ तो किसी को रबड़ी के साथ. पर ये जरूरी तो नहीं कि इसे इन्हीं तीन चीजों के साथ सर्व किया जाए. शेफ कुणाल कपूर कहते हैं कि जलेबी को ना सिर्फ फ्रूट्स के साथ प्रिपेयर किया जा सकता है बल्कि इसे आप आइसक्रीम, कस्टर्ड और दूसरे स्वीट सिरप्स के साथ भी सर्व कर सकते हैं. तो इस दिवाली अगर आप भी कुछ नई मिठाई ट्राई करना चाहते हैं तो उन्हें बनाने में ढेर सारी मेहनत करने के बजाय जलेबियों को ही नए ट्विस्ट्स और टर्न्स के साथ सर्व कर सकते हैं.

Relish some fruit Jalebis this Diwali

फ्रूट जलेबी बनाने के लिए आप एप्पल, पाइनएप्पल, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी जैसे फ्रूट्स यूज कर सकते हैं. इन्हें बनाने का मेथड सेम होगा, बस फ्रूट्स आपको अपनी च्वॉइस के लेने होंगे.
Ingredients
For the batter
गोल और मीडियम पतले कटे फ्रूट्स
3/4 कप मैदा
1/4 कप यीस्ट
1 टीस्पून चीनी
1 टेबलस्पून पिघला हुआ घी
ऑयल-डीप फ्राई करने के लिए
For the syrup
1 कप चीनी
1/2 टीस्पून केसर की पत्तियां
2 टीस्पून गुलाब जल
For the garnishing
1/2 टीपून इलायची पाउडर
1 टेबलस्पून कटे हुए पिस्ते
कुछ गुलाब की पत्तियां
Method for syrup
आप शुरुआत चाश्नी से कर सकते हैं. इसके लिए एक कप पानी में चीनी को घोल लें और इसे ब्वॉयल होने के लिए रख दें. आपको एक तार की चाश्नी तैयार हो जाए तो इसमें दूध में भीगा और मसला हुआ केसर मिलाएं. अब इसमें गुलाब जल मिलाकर इस चाश्नी को अलग रख दें.


Method for Jalebi
आधे कप गुनगुने पानी में यीस्ट और दो चुटकी चीनी को अच्छे से घोलें. इस मिक्सचर के ऊपर अब दो चुटकी मैदा डालें और इसे पांच मिनट के लिए अलग रख दें. जब इसमें अच्छे से झाग हो जाए या जब ये अपनी क्वॉन्टिटी से दुगुना हो जाए समझ लीजिए कि अब ये यूज करने के लिए तैयार है. अब मैदे में बनाया हुआ यीस्ट का लिक्विड, चीनी, घी और थोड़ा सा गुनगुना पानी मिलाकर एक गाढ़ी कंसिस्टेंसी का बैटर तैयार कर लें. इस बैटर को करीब एक घंटे के लिए अलग रख दें. एक घंटे बाद इसे फिर से अच्छे से मिक्स करें. अब कटे हुए फ्रूट्स के हर टुकड़े को इस बैटर में डिप करके उन्हें डीप फ्राई कर लें. जब ये दोनों साइड्स से क्रिस्पी और रेड हो जाएं इन्हें कढ़ाई से निकालकर किसी अब्जॉर्बेंट पेपर पर रखें. अब जो चाश्नी आपने बनाई थी, उसे गर्म करें. इसे आंच से उतारें और एप्पल फ्राइड एप्पल रिंग्स को इसमें एक मिनट के लिए डालकर बाहर निकाल लें. अब इन्हें इलायची पाउडर, कटे पिस्ते और गुलाब की पत्तियों से गार्निश कर गर्मागरम सर्व करें.

Serving jalebi in intersting way
1- बेसिक वेनिला आइसक्रीम में कुछ कटे हुए फ्रूट्स जैसे एप्पल, अनार, पाइनएप्पल वगैरह डालें और मिक्स करें. इसे हल्का सा फ्रीज होने के लिए रख दें. सर्व करने से पहले इसमें जलेबी के टुकड़े मिलाएं और ठंडा सर्व करें.
2- एक जलेबी पर पहले रबड़ी डालें. फिर एक और जलेबी रखकर उस पर अपनी पसंद
के फ्लेवर की आइसक्रीम स्प्रेड करें. इस पर फिर से एक जलेबी रखें. सबसे ऊपर ड्राई फ्रूट्स और फ्रूट सिरप से गार्निश कर सर्व करें.
3- जलेबियों को तोड़ कर उन्हें प्लेन कस्टर्ड में डालकर भी सर्व किया जा सकता है. पर याद रहे कि सर्व करने के तुरंत पहले ही जलेबियों को कस्टर्ड में मिलाएं.
4- गर्म जलेबियों पर चॉकलेट सॉस या फिर दूसरे तरह के फ्रूट सिरप्स डालकर भी इन्हें सर्व किया जा सकता है.
5- नॉर्मल रबड़ी में थोड़ी से वेनिला आइसक्रीम मिक्स करें और इसे अच्छे से ठंडा होने के लिए रख दें. गर्मागरम जलेबियों को इसके साथ सर्व करें.
Serving Tip 1
जलेबी को लिक्विड डेजट्र्स जैसे रबड़ी, कस्टर्ड या आइसक्रीम वगैरह के साथ सर्व करने से पहले ये याद रखें कि जलेबी को सर्व करने के ठीक पहले ही इन लिक्विड में डालें नहीं तो जलेबी की क्रिस्पीनेस खत्म हो जाएगी और वह गली हुई लगेगी.
Serving Tip 2
अगर आप फ्रूट जलेबी बनाने जा रहें तो उन फ्रूट्स को सेलेक्ट करना ठीक रहेगा जो बहुत ज्यादा सॉफ्ट ना हो.
ज्यादा सॉफ्ट फ्रूट्स डीप फ्राई करते वक्त गल जाएंगे.  शेफ तो ये भी कहते हैं कि बहुत ज्यादा रस वाले फ्रूट्स भी अवॉयड करने चाहिए.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.