- ऑनलाइन पेपर कराने वाली कंपनी के मुंबई स्थित डाटा सेंटर का मामला

- प्रॉक्सी आईपी के जरिए दारोगा भर्ती के ऑनलाइन पेपर के सवाल चुराने का संदेह

- एसटीएफ ने कंपनी की टेक्निकल सपोर्ट टीम से की पूछताछ, मांगी सर्वर रिपोर्ट

LUCKNOW :: दारोगा सीधी भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा कराने वाली कंपनी के सर्वर में दो संदिग्ध आईपी एड्रेस द्वारा सेंध लगाने का सुराग हाथ लगा है। आशंका जताई जा रही है कि हैकर्स ने दोनों संदिग्ध आईपी के जरिए सर्वर की सिक्योरिटी को तोड़ने की कोशिश की, इनमें से एक ने सर्वर में मामूली छेड़छाड़ अंजाम दी तो वहीं दूसरी आईपी सर्वर से कुछ डाटा चुराने में कामयाब हो रहा। यह सेंध प्रॉक्सी आईपी एड्रेस के जरिए लगाई गयी थी लिहाजा उसका पता लगा पाना आसान नहीं होगा। फिलहाल पेपर लीक मामले की जांच शुरू कर चुकी एसटीएफ ने कंपनी से सर्वर रिपोर्ट तलब कर ली है। साथ ही कंपनी की टेक्निकल सपोर्ट टीम से पूछताछ का सिलसिला भी चालू हो गया है। शक की सुई आगरा और मेरठ के बीच रहने वाले कुछ युवकों पर घूम रही है। जिसकी तलाश के लिए एसटीएफ की टीमें भेजी गई हैं।

मुंबई में है कंपनी का डाटा सेंटर

अब तक जांच में पता चला है कि ऑनलाइन परीक्षा कराने वाली एनएसईआईटी कंपनी का डाटा सेंटर मुंबई में है। कुछ दिन पहले इसके सर्वर में सेंध लगाने की कोशिश की गयी थी। कंपनी ने सर्वर की सिक्योरिटी तोड़ने वाले दोनों आईपी एड्रेस की जानकारी एसटीएफ को दी है। जिसकी गहनता से पड़ताल की जा रही है। इस मामले का हर तकनीकी पहलू जानने के लिए बुधवार को कंपनी की टेक्निकल सपोर्ट टीम के कर्मचारियों से भी एसटीएफ ने पूछताछ की। वहीं दूसरी ओर एसटीएफ उन सोशल मीडिया एकाउंट्स पर भी पैनी नजर रखे हैं। जिनके जरिए लीक हुए पेपर को वायरल किया गया। इस बाबत सीएम कार्यालय से लेकर डीजीपी मुख्यालय तक हुई शिकायतों को भी खंगाला जा रहा है। कुछ अभ्यर्थियों ने वाट्सएप पर पेपर में पूछे गये सवालों का स्क्रीनशॉट लेकर शिकायत की थी लिहाजा उनसे भी संपर्क साधने की तैयारी है। वहीं हालिया घटनाक्रम में एसटीएफ को कुछ रोल नंबर भी हाथ लगे जिन पर पेपर लीक करने का संदेह जताया जा रहा है। एसटीएफ ने इस मामले की जांच के लिए कुछ चुनिंदा अफसरों को लगाया है जो साइबर क्राइम के एक्सपर्ट हैं।

बॉक्स

'जीरो डे अटैक' का शिकार तो नहीं

ऑनलाइन पेपर लीक होने के पीछे 'जीरो डे अटैक' का हाथ होने की आशंका भी जताई जा रही है। दरअसल जीरो डे अटैक का इस्तेमाल हैकर किसी भी सर्वर में सेंध लगाने के लिए करते हैं। इसके लिए सिस्टम और नेटवर्क की खामियों का पता लगाने के बाद मुफीद समय चुना जाता है।

सारे सवाल चुराने में सफल

दरअसल ऑनलाइन परीक्षा देने के दौरान अभ्यर्थियों को एक-एक करके सवाल मिलते हैं। एक सवाल का जवाब देने पर दूसरा सामने आ जाता है। वहीं सर्वर छोर पर यह सारे सवाल एक साथ नजर आते हैं। आशंका जताई जा रही है कि सर्वर में सेंध लगाने के बाद हैकर्स ने सारे सवाल चोरी कर लिए।

Posted By: Inextlive