.एलडीए की बोर्ड बैठक आज, 2654 करोड़ रुपये का बजट तैयार

.बसंतकुंज योजना के विकास, पीएम आवास, पार्किग पर रहेगा खास फोकस

LUCKNOW: एलडीए की ओर से शहर के विकास पर खासा फोकस करते हुए करीब दो हजार करोड़ रुपये खर्च करने की तैयारी की गई है। शनिवार को होने वाली बोर्ड बैठक में इस पर मुहर लगाई जाएगी। वित्तीय वर्ष 2020.21 के लिए एलडीए की ओर से 2654 करोड़ रुपये के आय.व्यय का बजट तैयार किया गया है। जो बजट तैयार हुआ है, उससे साफ है कि बसंतकुंज योजना के विकास तथा पार्किग की समस्या को दूर करने के लिए खासा फोकस किया गया है।

इस तरह खर्च प्रस्तावित

प्रस्तावित बजट में टीपी नगर स्थित पुराने आरटीओ कंपाउंड में अंडरग्राउंड पार्किग पर 12 करोड़, प्रेरणा स्थल के विकास के लिए 50 करोड़, चौक में कंचन मार्केट के बीच मल्टीलेवल पार्किंग के लिए तीन करोड़, उच्च न्यायालय के लिए आवासीय भवन 30 करोड़, अवस्थापना निधि से होने वाले कायरें के लिए 10.17 करोड़, पुराने लखनऊ के हुसैनाबाद क्षेत्र के छूटे हुए कार्य के लिए 37.11 करोड़ इत्यादि शामिल है। पीएम आवास के लिए भी बजट में राशि प्राविधानित की गई है।

पिछली बार से अधिक

एलडीए से मिली जानकारी के अनुसार, वर्तमान वित्तीय वर्ष के मुकाबले नए वित्तीय वर्ष के लिए अधिक बजट बनाया गया है। जिसमें राजस्व से होने वाली आय 295.50 करोड़ व व्यय 220.83 करोड़, सरकार से मिलने वाले बजट 2035 करोड़ रुपये शामिल है।

5 हजार पीएम आवास

बजट में पांच हजार प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण, गोमती नगर विस्तार सेक्टर.7 में सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट, जिसको विभूतिखंड की तरह विकसित किया जाएगा। प्रबंध नगर योजना से जुड़ा मुआवजा और विकास। जेपीएनआईसी, जनेश्वर मिश्र पार्क, हुसैनाबाद समेत कई नई सड़कों का निर्माण शामिल है।

बोर्ड के अन्य अहम प्रस्ताव

बोर्ड बैठक में लीडा के 49 गांवों को एलडीए में शामिल किए जाने का भी प्रस्ताव रखा जाएगा। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के सामने वाली सड़क के रख रखाव के लिए पीडब्लूडी को हैंडओवर करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

बैठक हुई

एलडीए के अध्यक्ष व कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने बजट व एजेंडे पर शुक्रवार को बैठक की। जिसमें एलडीए वीसी शिवाकांत द्विवेदी, सचिव एमपी सिंह, चीफ इंजीनियर इंदुशेखर सिंह व वित्त नियंत्रक राजीव कुमार सिंह मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive