- डीडीयूजीयू के तीन प्रोफेसर समेत छह रिसर्च स्कॉलर्स यूनिवर्सिटी के खर्चे पर सेमिनार में होंगे शामिल

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू के तीन प्रोफेसर जल्द ही विदेश में होने वाले सेमिनार में शोध पत्र प्रस्तुत कर यूनिवर्सिटी का मान बढ़ाएंगे। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने उनकी यात्रा का खर्च उठाने का फैसला किया है। इसके लिए छह लाख रुपए का बजट दिया जा रहा है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की जनरल डेवेलपमेंट असिस्टेंस स्कीम के तहत प्रो। आरपी शुक्ला (बॉटनी डिपार्टमेंट), प्रो। एमएम पाठक (संस्कृत विभाग) और प्रो। वीएन पांडेय (बॉटनी डिपार्टमेंट) विदेश में आयोजित होने वाले सेमिनार में शामिल होने जा रहे हैं।

ये प्रोफेसर्स जाएंगे विदेश

यूनिवर्सिटी प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक, बॉटनी डिपार्टमेंट के प्रो। आरपी शुक्ला फ्रांस के मौंटपीलर में आयोजित फिफ्थ इंटरनेशनल इको समिति 2016 इकोलॉजिकल सस्टेनबिल्टी-इंजीनियरिंग चेंज सेमिनार में शामिल होकर शोध-पत्र प्रस्तुत करेंगे। इनके लिए कुल 2,61,040 रुपए आवंटित किए गए हैं। इसी क्रम में संस्कृत विभाग के प्रो। एमएम पाठक हांगकांग में आयोजित होने वाले विश्व हिंदी मंच गुआंगदोंग अंतर्राष्ट्रीय भाषा विश्वविद्यालय चीन में अंतर्राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी में शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे। इसके लिए उन्हें एक लाख रुपए का अनुमोदन किया गया है। इसी क्रम में बॉटनी डिपार्टमेंट के प्रो। वीएन पांडेय को इंटरनेशनल ट्रेड एंड कन्वेंशन सेंटर, सावन्ना, जार्जिया में आयोजित बॉटनी-2016 सेमिनार में शामिल होकर शोध प्रत्र प्रस्तुत करेंगे। इनके लिए 2,37,684 रुपए दिए गए हैं।

रिसर्च स्कॉलर्स को भी मदद

इन प्रोफेसर्स के विदेश यात्रा पर जाने को लेकर बुधवार दोपहर तीन बजे से वीसी प्रो। अशोक कुमार की अध्यक्षता में सभी संकाय के डीन की मीटिंग हुई। इस दौरान वित्तीय वर्ष 2016-17 के छह रिसर्च स्कॉलर्स विनिता सिंह, शिप्रा पांडेय, सर्वेश पटेल, नेहा तिवारी, अनीता राव व वागेश्वरी के भी विभिन्न सेमिनार में शामिल होने को लेकर चर्चा की गई। इन सभी को स्वदेश यात्रा पर होने वाला खर्च दिया जाएगा।

यूजीसी के गाइड लाइंस के अनुसार सेमीनार, सिम्पोजिम, कांफ्रेंस आयोजन के लिए आवंटित धनराशि

- अंतर्राष्ट्रीय स्तर - 3,00,000

- राष्ट्रीय स्तर - 2,00,000

- क्षेत्रीय-राज्य स्तर - 1,00,000

Posted By: Inextlive