- प्रमाण पत्र ही लाना भूल जा रहे हैं अभ्यर्थी

- इलाहाबाद में दो केन्द्रों पर चल रही है बीएड की काउंसलिंग

ALLAHABAD: लखनऊ यूनिवर्सिटी की राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा के तहत चल रही काउंसलिंग में अजब गजब नजारा देखने को मिल रहा है। कोई निर्धारित प्रमाण पत्र लेकर नहीं पहुंच रहा तो कोई वन टाइम पासवर्ड को लेकर ही परेशान हैं। यही नहीं अभ्यर्थी कोटे और वेटेज का प्रमाण पत्र ही लाना भूल जा रहे हैं। इससे काउंसिलिंग में शामिल ऑफिसर्स भी खासे हैरान परेशान हैं। बता दें कि इलाहाबाद में बीबीएस कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट फाफामऊ और डॉ। हर नारायण सिंह पीजी कॉलेज करैलाबाग में काउंसलिंग केन्द्र बनाया गया है।

17 जून तक होना है पहला चरण

बता दें कि यूपीबीएड की काउंसलिंग विगत पांच जून से शुरू हुई है। पहले चरण की काउंसलिंग 17 जून तक होनी है और 13 जून तक नौ दिन पूरे हो चुके हैं। इस दौरान सबसे ज्यादा परेशानी अभ्यर्थियों को उनके मोबाइल नम्बर पर वन टाईम पासवर्ड न मिलने पर फेस करनी पड़ रही है। इसकी क्वैरी के लिए वे काउंसलिंग सेंटर्स तक पहुंच रहे हैं। एक और बड़ी समस्या यह भी देखने को मिल रही है कि बड़ी संख्या में अभ्यर्थी आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र तक नहीं ला रहे हैं। जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वेटेज व कोटे वाले बैरंग वापस

यही नहीं तमाम अभ्यर्थी तो ऐसे भी हैं जो कोटे और वेटेज का प्रमाण पत्र भी लाना भूल जा रहे हैं। इस बावत डॉ। हर नारायण सिंह पीजी कॉलेज के डायरेक्टर उदय प्रताप सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी चाहें तो खुद वन टाईम पासवर्ड बना सकते हैं। इसके लिए उन्हें वेबसाइट www.upbed.nic.in पर लिंक अवलेबल कराया गया है। वेबसाइट पर रिसेंड ओटीपी पिन नाम से लिंक है। जिसमें रोल नम्बर, रजिस्ट्रेशन नम्बर, डिमांड ड्राफ्ट का नम्बर और डेट ऑफ बर्थ सबमिट करना होगा। उदय प्रताप ने बताया कि प्रमाण पत्र न लाने की समस्या का जैसे तैसे निपटारा किया जा रहा है। लेकिन कोटे और वेटेज का प्रमाण पत्र न लाने वालों को वापस लौटाया जा रहा है।

Posted By: Inextlive