-बोर्ड के अधिकारी मुख्यालय से अलग-अलग जिलों के केन्द्रों का कर रहे निरीक्षण

-परीक्षा के दौरान बोर्ड सचिव ने लिया नकल विहीन परीक्षा का जायजा

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन कराने के लिए इस बार खास इंतजाम किए गए हैं। इसका असर भी बोर्ड परीक्षा के दौरान देखने को मिला है। इसी क्रम में यूपी बोर्ड ने एक और कदम बढ़ाते हुए परीक्षा केन्द्रों की मॉनीटरिंग बोर्ड मुख्यालय में बैठकर करने की व्यवस्था को भी अपना लिया है। बोर्ड के अधिकारी मुख्यालय में बैठकर परीक्षा केन्द्रों पर होने वाले सभी प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं। परीक्षा के दौरान किसी भी केन्द्र पर कोई समस्या दिखने पर बोर्ड के अधिकारी संबंधित जिले के अधिकारियों से बात करके उसके बारे में जानकारी देते हैं। ताकि परीक्षा में किसी भी प्रकार की समस्या को दूर किया जा सके।

वेबकास्ट के जरिए व्यवस्था

बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए केन्द्रों पर सीसीटीवी लगाने का फायदा अब दिखने लगा है। सीसीटीवी लगे होने के कारण ही बोर्ड के अधिकारी परीक्षा के दौरान केन्द्रों में क्लासरूम में होने वाली सभी गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं। ये संभव हुआ है वेबकास्ट के जरिए। इससे सीसीटीवी कैमरों को मोबाइल से लिंक कर लिया गया। इसके जरिए मोबाइल पर किसी भी केन्द्र के परीक्षा को देखा जा सकता है। सोमवार को भी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव व अन्य अधिकारी केन्द्रों का निरीक्षण करते रहे। इस बारे में बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि स्कूलों में लगे जिन सीसीटीवी कैमरों की डिटेल बोर्ड के पास है। उसे इंटरनेट के जरिए वेबकास्ट से कनेक्ट करके कभी भी देखा जा सकता है। इस व्यवस्था को पहली बार बोर्ड में शुरू किया गया है, जिससे परीक्षा की निष्पक्षता की जानकारी हो सके और नकल पर नकेल कसी जा सके।

वर्जन

पहली बार ऐसी व्यवस्था बोर्ड में ट्रायल की रूप में की गई है। वर्तमान में कुछ स्कूलों को ही कनेक्ट किया जा सका है। नेक्स्ट इयर के बोर्ड एग्जाम के दौरान सभी जिलों के सभी केन्द्र इसके दायरे में रहेंगे।

-नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड

Posted By: Inextlive