यूपी बोर्ड में राउटर न लगाने वाले स्कूलों पर होगी कार्रवाई

बोर्ड ने दिए निर्देश, 14 नवंबर से पहले जारी होगी सेंटर लिस्ट

Meerut । यूपी बोर्ड परीक्षा में नकलचियों की धरपकड़ के लिए इस बार कई तरफ से निगरानी रखी जाएगी। बोर्ड एग्जाम सेंटर्स पर जहां सीसीटीवी कैमरे होंगे वहीं लाइव मॉनीटरिंग भी की जाएगी। इसके लिए डीआईओएस ऑफिस में अलग से कंट्रोल रूम तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही इसका लिंक बोर्ड परिषद कार्यालय को भी भेजा जाएगा।

राउटर न लगाने पर कार्रवाई

बोर्ड परीक्षा में इस बार स्कूलों को सीसीटीवी, वाइस रिकॉर्डर के साथ राउटर भी लगवाने होंगे। राउटर के जरिए स्कूलों की वेबकास्टिंग होंगी। ऐसे में जिन स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं और राउटर की व्यवस्था नहीं हुई हैं उन पर विभाग सीधे कार्रवाई करेगा। विभाग की ओर से पहले ही उन्हें कड़ी चेतावनी दी गई है। विभाग के अनुसार जिन स्कूलों में निर्देशों का पालन नहीं किया जाएगा उनका सेंटर निरस्त कर दिया जाएगा। वहीं लाइव मॉनिटरिंग के लिए भी स्कूलों को जेनरेटर व इंर्वटर की सुविधा कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

अलॉट होंगे सेंटर्स

एग्जाम सेंटर बनाने के लिए सभी स्कूलों का डाटा बोर्ड परिषद को भेज दिया गया है। जिसके बाद 14 नवंबर तक ऑनलाइन सेंटर्स की लिस्ट जारी हो सकती है। इसके बाद सभी स्कूलों की जांच की जाएगी। सभी परीक्षा केंद्रों के सीसीटीवी कैमरे डीआईओएस कार्यालय से इंटरनेट के जरिए जुड़ेंगे। जिससे यहां से लाइव मॉनिटरिंग हो सके। जिन स्कूलों में मानक पूरे नहीं होंगे उन स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी। सूत्रों की माने तो इस बार 100 से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए जाने की संभावना है। परीक्षा के दौरान सभी केंद्र संचालकों को डाटा आनलाइन रखना होगा। ये डाटा हर रोज माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर भेजा जाएगा।

सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। केंद्र अलॉट होने के बाद सभी की जांच की जाएगी। जहां मानक पूरे नहीं मिले वहां सेंटर निरस्त किया जाएगा।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ।

Posted By: Inextlive