- गांधी सेतु के अप स्ट्रीम लेन का काम अंतिम चरण में

- 9,33,810 मीट्रिक टन लोहे का होगा उपयोग

PATNA

: नए साल में पटना से हाजीपुर जाने में गांधी सेतु पर जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप फर्राटा भरते हुए निकल जाएंगे। गांधी सेतु के अप स्ट्रीम लेन यानी पटना से हाजीपुर जाने वाले लेन का काम अब अंतिम चरण में है। पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने पुल के अप स्ट्रीम पर चल रहे निर्माण कार्यो की समीक्षा के बाद रविवार को यह जानकारी दी। अप स्ट्रीम को नए सिरे से तैयार किए जाने में 9,33,810 मीट्रिक टन लोहे का इस्तेमाल हो रहा। लोहे की सौ फीसद उपलब्धता हो गई है।

बदला गया डिजाइन

गांधी सेतु को नया जीवन देने के काम में इस बार डिजाइन को भी बदला गया है। लोहे के ट्रस से इसके ऊपरी हिस्से को बनाया जा रहा। जेपी सेतु की तरह यह दिखेगा। इस संबंध में जानकारी दी गई कि कुल 45 ट्रस बनाए जाने हैं जिसमें से 38 का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि अप स्ट्रीम के सभी 45 स्पैन को तोड़े जाने के काम को पूरा कर लिया गया है। वहीं 45 में 44 पीयर तोड़े जा चुके हैं। इनमें से 43 पीयर कैप को नया स्वरूप दिए जाने का काम भी पूरा हो गया है।

डेक स्लैब कास्टिंग अंतिम चरण में

गांधी सेतु के संपूर्ण सुपर स्ट्रक्चर को बदला जाना है। इस बारे में रिपोर्ट यह है कि 26 में से 22 डेक स्लैब कास्टिंग का काम हो गया है। वहीं चार डेक स्लैब कास्टिंग का काम प्रक्रिया में है। इस काम के पूरा होते ही केवल रोड फर्नीचर का काम शेष रह जाएगा।

Posted By: Inextlive