-124 केंद्रों पर 21,653 अभ्यíथयों ने आजमाया है भाग्य

-दो पाली में हुई परीक्षा के दौरान पुलिस फोर्स रहा तैनात

आगरा। उप्र लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की सम्मिलित राज्य, प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा (पीसीएस) एवं सहायक वन संरक्षक, क्षेत्रीय वन अधिकारी की प्रांरभिक परीक्षा 2020 रविवार को संपन्न हो गई। परीक्षा के लिए जिले में 124 केंद्र बनाए गए थे, जिसमें 56906 परीक्षाíथयों में से 21,653 ने ही परीक्षा में भाग लिया। एग्जाम के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम रहे।

परीक्षा केंद्रों पर बरती सतर्कता

ताजनगरी में रविवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पीसीएस की परीक्षा दो पालियों में पूरी कराई गई। परीक्षा के दौरान सुरक्षा के लिहाज से केंद्रों पर पुलिस फोर्स तैनात किया गया। कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्रों पर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए थे। इस दौरान पुलिस फोर्स के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी केन्द्रों का जायजा लेते नजर आए। ऐसे में केन्द्र निरीक्षकों द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।

दो पालियों में सोशल हुई परीक्षा

पीसीएस की परीक्षा दो पाली में कराई गई। सुबह साढ़े 9 बजे से साढ़े 11 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े चार बजे तक हुई। परीक्षा देने के लिए दूर-दूर से अभ्यर्थी पहुंचे। वहीं परीक्षा केंद्रों के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। इसके साथ ही गेट पर प्रवेश के दौरान परीक्षाíथयों की गहनता से तलाशी ली गई। पुलिस प्रशासनिक अधिकारी भी परीक्षा केंद्रों पर पहुंच कर जायजा लेते रहे।

परीक्षा छूटते ही टूटे नियम

परीक्षा में बनाए गए 124 केंद्रों पर कोविड-19 से सुरक्षा के सारे बंदोबस्त किए गए थे। गेट पर ही थमर्ल स्क्रीड्क्षनग और हाथ सैनिटाइज कराने के बाद भी अभ्यíथयों को प्रवेश दिया गया। परीक्षा कक्ष में भी शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए बैठाया गया था। लेकिन परीक्षा छूटने के बाद घर जाने की जल्दी में सारी नियम टूटते नजर आए। काउंटर पर सामान जमा कराने लिए अभ्यर्थी एक-दूसरे सटकर लाइन में लगे नजर आए, तो वहीं केंद्रों के बाहर शारीरिक दूरी का नियम टूटता दिखा।

सामान्य ज्ञान, गणित और ताíकक विचार रहे मुश्किल

परीक्षा में अभ्यíथयों को पहला पेपर सामान्य से मुश्किल लगा। प्रश्नों में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के पैटर्न को अपनाने की कोशिश की गई थी, लेकिन लेवल थोड़ा सरल था। इतिहात, भूगोल, भारतीय राज व्यवस्था, सामान्य ज्ञान के प्रश्नों ने अभ्यíथयों को काफी उलझाया। वहीं गणित, ताíकक विचार वाले प्रश्न थोड़े मुश्किल लगे। गणित में गणनाओं ने अधिक समय लिया, ताíकक विचारों में संबंध वाले प्रश्न भी पेचीदा थे।

राधा कृष्ण ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में उड़ी नियमों की धज्जियां

लॉयर्स कॉलोनी स्थित राधा कृष्ण ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में संक्रमण से बचने के कोई इंतजाम नहीं किए गए। परीक्षा के दौरान अभ्यíथयों को भी सोशल डिस्टेंसिंग से नहीं बैठाया गया। इससे परीक्षा देने केन्द्र पर पहुंचे परीक्षाíथयों में खासी नाराजगी देखी गई। एक छात्रा ने बताया कि केन्द्र पर कोविड़-19 के पुख्ता इंतजाम नहीं थे, इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। वहीं केन्द्र व्यवस्थापक अशोक कुमार ने खुद मास्क नहीं पहना, इस पर परीक्षाíथयों ने इसका विरोध कर नाराजगी जाहिर की। कॉलेज में गेट पर अभ्यíथयों की तलाशी के अलावा हाथों को भी सेनेटाइज नहीं कराया गया। केंद्रों पर पुलिस के साथ महिला, पुलिसकíमयों को तैनात किया गया।

परीक्षा के लिए जिले में 124 केंद्र बनाए गए। इसमें दो पाली में हुई परीक्षा में 21,653 अभ्यíथयों ने एग्जाम दिए। दोनों पालियों में परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से पूरी कराई गईं। कहीं कोई अप्रिय सूचना नहीं मिली है।

प्रभाकांत अवस्थी, एडीएम सिटी

-पीसीएम एग्जाम में बनाए गए केंद्र

124

-एग्जाम कुल परीक्षाíथयों ने किया आवेदन

56906

-इतने परीक्षाíथयों ने दिया पीसीएस प्री-एग्जाम

21,653

परीक्षा के लिए बनाए गए जोन

10

परीक्षा के लिए निर्धारित किए सेक्टर

16

परीक्षा केंद्रों पर तैनात रहे

500 पुलिसकर्मी

----

Posted By: Inextlive