-परिवहन सचिव के निर्देश के बाद एक्शन में आए अधिकारी

अवैध संचालन करने पर 9 बसें सीज

देहरादून

आरटीओ व रोडवेज की संयुक्त टीम ने परमिट की शर्तो का उल्लंघन करने पर पहले दिन 9 बसों को सीज किया। इस बीच आईएसबीटी के बाहर से सवारियों को बैठाकर ले जाने वाली प्राइवेट बस को सीज कर आईएसबीटी में खड़ा किया। आरटीओ के अनुसार लगातार टीम की ओर से अभियान चलाया जाएगा। मनमानी करने वाले बस संचालकों को बख्शा नहीं जाएगा। टीम ने पहले दिन दून, हरिद्वार व ऋषिकेश में 9 बसों को सीज किया। जो नियम विरुद्ध ऑनलाइन बुकिंग के जरिए संचालित की जा रही थीं।

लगातार कर रहे मनमानी

आरटीओ व रोडवेज के अधिकारियों के अनुसार प्राइवेट बस संचालक लगातार मनमानी कर आईएसबीटी के बाहर से सवारियों को बैठा कर ले जाते थे। इससे रोडवेज को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ रहा है। बीते दिन परिवहन सचिव रंजीत सिन्हा ने आईएसबीटी का निरीक्षण कर आईएसबीटी के आसपास से डग्गामार बसों के संचालन पर नाराजगी जताई थी। जिसके बाद शनिवार को आरटीओ की टीम ने दून, हरिद्वार, ऋषिकेश व रुड़की एआरटीओ को डग्गामार वाहनों पर कार्रवाई का आदेश दिए।

पैसेंजर से ले रहे मनमाना किराया

यह बस संचालक पैसेंजर से मनमाना किराया वसूल रहे थे। एनफोर्समेंट टीमों ने जब पैसेंजर्स को उतारा, तो उन्होंने हंगामा किया। हालांकि बाद में रोडवेज बसों की व्यवस्था कर पैसेंजर्स को रवाना किया। इस अभियान में आरटीओ के साथ रोडवेज की टीम भी शामिल रही।

सीटें भी ज्यादा

डग्गामार डीलक्स बसें अवैध रूप से पैसेंजर का बिठा रही थी। इसके अलावा अन्य परिवहन नियमों की धज्जियां भी उड़ाती मिलीं। एनफोर्समेंट टीम के अनुसार ज्यादातर बसों के चेसिस नियम विरुद्ध अधिक मिले। इनमें सीटें भी ज्यादा लगी मिलीं। कुछ बसों में परमिट व बीमे के कागज भी नहीं मिले।

पहले दिन 9 बसें सीज

आरटीओ की टीम ने चार टीम गठित कर अलग-अलग बॉर्डर पर टीम को तैयार किया गया। इसके साथ ही आईएसबीटी के पास खड़ी बसों पर कार्रवाई की गई। पहले दिन 9 बसों पर कार्यवाही की गई। यह बसें हरियाणा, लखनऊ, बिहार व राजस्थान के लिए रवाना हो रही थीं।

सीज कर बसों को आईएसबीटी में किया खड़ा

आरटीओ की टीम ने नियम के विरुद्ध बसों के संचालन करने पर कार्रवाई करते हुए कई बसों को आईएसबीटी व आशारोड़ी चैक पोस्ट से डग्गामारी करते हुए पकड़ा। इसके बाद इन बसों को सीज कर टीम आईएसबीटी ले आई। यहां से सवारियों को उतारकर रोडवेज की बसों से रवाना किया गया।

देर रात से लगातार अभियान चलाया जा रहा है। परमिट के नियमों का पालन न करने पर बसों को सीज भी किया गया। आगे भी लगातार यह अभियान चलाया जाएगा।

संदीप सैनी, आरटीओ (एनफोर्समेंट) देहरादून

Posted By: Inextlive